देश में खुलेंगे 23 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी, कुरुक्षेत्र का जयराम पब्लिक स्कूल भी हुआ शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है।

By  Rahul Rana September 18th 2023 04:37 PM

कुरुक्षेत्र : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है। बीते शनिवार रक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्ड से संबंधित के अलावा सैनिक स्कूल समिति के तत्वाधान में यह स्कूल खोले जायेंगे।

इसी के चलते कुरुक्षेत्र के जयराम पब्लिक स्कूल के साथ अब मिलकर (public private partnership) सैनिक स्कूल की शुरुआत की जाएगी। जयराम शिक्षा संस्थान कुरुक्षेत्र के अध्यक्ष ने बताया कि उन्हें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि अब जयराम संस्थान में भारतीय संस्कृति सभ्यता के साथ-साथ डिफेंस की शिक्षा भी बच्चो को दी जाएगी। यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि पूरे हरियाणा में सैनिक स्कूल के लिए उनके संस्थान को चुना गया। उन्होंने कहा कि आप पीपीपी मोड पर शुरू किया जाएगा। जिसमें सीबीएसई शिक्षा के साथ-साथ अलग से डिफेंस की शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार की तरफ से भी कुछ शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे जो बच्चों को डिफेंस की शिक्षा देंगे, सैनिक स्कूल के लिए बच्चों के आवेदन वर्ष 2024 में शुरू होंगे और पहली बार सिर्फ 6वी कक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

जयराम विद्यालय की प्रधानाचार्य ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह पिछले 2 वर्षों से इस दिन का इंतजार कर रहे थे और अब तो वह इसकी आज भी छोड़ चुके थे। लेकिन उन्हें यह अवसर प्रदान हुआ इसके लिए वह भारत सरकार के शुक्रगुजार है, मैंने बताया किसके लिए आवेदन 2024 से शुरू होंगे और पहली बार में केवल 6वीं कक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

जयराम विद्यापीठ के मीडिया प्रभारी राजेश सिंगला ने बताया कि अब बच्चों को भारतीय संस्कृति के साथ-साथ डिफेंस की शिक्षा भी मिलेगी और ऐसे में जरा विद्यापीठ में पढ़ रहे बच्चे और भी सक्षम बनेंगे और भी सक्षम बनेंगे। 

Related Post