लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा 'भारत रत्न', पीएम मोदी ने किया ऐलान

By  Deepak Kumar February 3rd 2024 11:58 AM

ब्यूरोः भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत सरकार की ओर से भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी है।

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

इसके साथ दूसरे पोस्ट पर पीएम मोदी ने लिखा कि सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है।' मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।

बता दें लालकृष्ण आडवाणी 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के सातवें उप प्रधानमंत्री रहे थे। वहीं 1998 से 2004 के बीच वह भाजपा के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस  यानी एनडीए में गृहमंत्री रहे थे। इसके अलावा आडवाणी को 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

Related Post