ठंड के कारण अब 23 जनवरी से खुलेंगे हरियाणा के स्कूल, कड़ाके की ठंड के चलते लिया फैसला

Haryana School Winter Holidays: ठंड के कारण हरियाणा शिक्षा विभाग ने विंटर हॉलीडे (Haryana School Winter Holidays) को 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है। हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय (Haryana Directorate of School Education) ने कहा है कि 27 फरवरी से बोर्ड एग्जाम शुरू हो रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए कक्षाओं को पहले से तय शेड्यूल के तहत ही चलाया जाएगा। सिर्फ पहली से 9वीं कक्षा के लिए ही छुट्टियों को आगे बढ़ाया है।

By  Vinod Kumar January 14th 2023 12:33 PM

Haryana School Winter Holidays: इन दिनों उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान काफी नीचे लुढ़क चुका है। ठंड के कारण हरियाणा शिक्षा विभाग ने विंटर हॉलीडे (Haryana School Winter Holidays) को 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है। हालांकि दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं तय शेड्यूल के अनुसार ही शुरू होंगी।  सिर्फ पहली से 9वीं कक्षा के लिए ही छुट्टियों को आगे बढ़ाया है। 

शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। हरियाणा में अब स्कूल 23 जनवरी, 2023 को खुलेंगे। इससे पहले स्कूलों में 15 जनवरी तक ही सर्दियों की छुट्टियां थी। 16 जनवरी से स्कूल दोबारा खोले जाने थे, लेकिन कंपकंपाती ठंड के बीच सर्दियों की छुट्टियां 21 जनवरी तक करने का फैसला किया गया है। हालांकि यह दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं पर यह फैसला लागू नहीं होता है। 

हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय (Haryana Directorate of School Education) ने कहा है कि 27 फरवरी से बोर्ड एग्जाम शुरू हो रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए कक्षाओं को पहले से तय शेड्यूल के तहत ही चलाया जाएगा। 

वहीं, मौसम के लिहाज से हरियाणा में अभी भी ठंड का प्रकोप जारी है। शुक्रवार को हरियाणा के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से न्यूनतम तापमान सामान्य सीमा के करीब रहा। हरियाणा में सबसे कम तापमान हिसार में 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा। सबसे अधिक तापमान अंबाला में 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, नारनौल में न्यूनतम तापमान 9.5, करनाल में 10.6, सिरसा का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा।


Related Post