Himachal Pradesh: दिल्ली में मेडिकल जांच के बाद दलाई लामा लौटे कांगड़ा, भक्तों ने किया जोरदार स्वागत

तिब्बती आध्यात्मिक नेता, परमपावन 14वें दलाई लामा, दिल्ली में मेडिकल जांच के बाद गुरुवार सुबह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा हवाई अड्डे पर लौट आए।

By  Rahul Rana October 12th 2023 12:38 PM

ब्यूरो : तिब्बती आध्यात्मिक नेता, परमपावन 14वें दलाई लामा, दिल्ली में मेडिकल जांच के बाद गुरुवार सुबह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा हवाई अड्डे पर लौट आए। वह 8 अक्टूबर को धर्मशाला से राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा पर निकले थे। श्रद्धेय तिब्बती आध्यात्मिक नेता के आगमन पर पारंपरिक तिब्बती पोशाक पहने भक्तों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

एक भक्त, सैमडेन थंडुप ने कहा, "आज, हम सभी परम पावन 14वें दलाई लामा का हवाई अड्डे पर स्वागत करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। उन्हें कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ थीं, जिसके कारण उन्हें चिकित्सा जांच के लिए दिल्ली जाना पड़ा। अब जब वह वापस आ गए हैं , हम बहुत खुश हैं और उनका आशीर्वाद पाने के लिए उत्सुक हैं।"


एक अन्य भक्त, तेनज़िन धावा ने कहा, "हम परम पावन दलाई लामा का स्वागत करने के लिए यहां आए हैं, और उनकी चिकित्सा जांच के बाद उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। आज, हम एक तिब्बती गीत के साथ उनका स्वागत करते हैं।"

तिब्बती नेता के आगमन की उत्सुकता से प्रतीक्षा करते हुए, भक्तों ने कतार बना ली। कुछ ही समय बाद, दलाई लामा भिक्षुओं के साथ हवाई अड्डे से बाहर निकले और धर्मशाला की यात्रा के लिए अपनी कार में चले गए।



इससे पहले, यह बताया गया था कि दलाई लामा स्वास्थ्य समस्याओं के कारण 2-3 अक्टूबर को ताइवानी प्रवचन के लिए निर्धारित सत्र में शामिल नहीं हुए थे। सिक्किम में चल रहे बाढ़ राहत कार्यों के मद्देनजर गंगटोक और सालुगाड़ा की उनकी नियोजित यात्रा भी स्थगित कर दी गई।


दलाई लामा के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा, "सिक्किम में बाढ़ के कारण हुई हालिया आपदा और राहत प्रयासों में राज्य मशीनरी के चल रहे फोकस को देखते हुए, परम पावन दलाई लामा की गंगटोक और सालुगाड़ा की योजनाबद्ध यात्रा निर्धारित है।" 16 से 22 अक्टूबर को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। असुविधा के लिए हमें खेद है। हमारी प्रार्थनाएँ सिक्किम के लोगों और राज्य के साथ हैं।" 

Related Post