हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र: सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र की कार्यवाही का आज पहला दिन था. अब सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित हो गई है. मानसून सत्र की कार्यवाही तीन दिवसीय रहेगी. आपको बता दें इस बार का विधानसभा सत्र 25 से 29 अगस्त तक चलेगा.

By  Shagun Kochhar August 25th 2023 12:13 PM -- Updated: August 25th 2023 06:38 PM

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र की कार्यवाही का आज पहला दिन था. अब सदन की कार्यवाही  सोमवार तक के लिए स्थगित हो गई है. मानसून सत्र की कार्यवाही तीन दिवसीय रहेगी. आपको बता दें इस बार का विधानसभा सत्र 25 से 29 अगस्त तक चलेगा.


सदन की कार्यवाही राष्ट्रीय गान के साथ शुरू हुई. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पेश किया. मुख्यमंत्री ने सिक्किम के पूर्व राज्यपाल रणधीर सिंह, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल और अंबाला से लोकसभा के दिवंगत सांसद रतनलाल कटारिया को श्रद्धांजलि दी. साथ ही हरियाणा के पूर्व मंत्री जयनारायण खुडिया को भी श्रद्धांजलि दी.


साथ ही मुख्यमंत्री ने शोक प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए आतंकवादी हमलों की भी निंदा की. इसके अलावा विधानसभा में चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर भी सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को बधाई दी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में कहा कि चंद्रयान 3 ने चन्द्रमा के साउथ पाल पर लैंडिंग कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि हमारे लिये गर्व की बात है कि हरियाणा के निवासी भी चंद्रयान 3 के वैज्ञानिकों की टीम में रहें.


चंद्रयान की सफलता में पीएम मोदी का नाम लेने पर हंगामा

वहीं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि चंद्रयान-3 की कामयाबी एक दिन में नहीं मिली है. वहीं नेता प्रतिपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सदन में कहा चंद्रयान 3 की सफलता के लिये केवल एक प्रधानमंत्री का योगदान नहीं रहा है बल्कि अभी तक रहें सभी प्रधानमंत्रियों का योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन में हरियाणा का अहम योगदान है. चंद्रयान 3 की सफलता के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ही नाम लेने पर सदन में हंगामा हुआ.


गृह मंत्री अनिल विज ने सदन से किया वॉकआउट

वहीं सदन में कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चंद्रयान-3 की सफलता के लिए धन्यवाद नहीं करने पर गृह मंत्री अनिल विज सदन से वॉकआउट किया.


अनिल विज के वॉकआउट पर कन्फ्यूजन!

सदन में स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि एक जानकारी देनी है. उन्होंने कहा कि शायद अनिल विज को यह लगा कि मैं उनको सदन से बाहर जाने के लिए कहा था लेकिन ऐसा नहीं है,  मैंने उन्हें अपनी सीट पर बैठने के लिए कहा था। ऐसे में वो सदन में आ जाएं.


विधानसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी

होडल में चार रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे. होडल रोड पर गोरौटा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनेगा. रेलवे से मंजूरी मिलते ही आगामी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी. बुलवाना से चमेलीवन सड़क पर आरओबी/आरयूबी पर जगह उपलब्ध नहीं है, फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था तलाशी जा रही है. बनचारी से डाकोरा सड़क पर आरओबी बनेगा. मितरोल से दीघोट सड़क पर भी आरओबी बनेगा. दिल्ली-मथूरा रोड से मरोली गांव जाने वाली सड़क पर जल्द ही आरओबी बनेगा, इसके लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है.


कांग्रेस ने सरकार ने मांगा जवाब

वहीं कांग्रेस की तरफ से सदन में नूंह हिंसा मामले में लाया जाएगा स्थगन प्रस्ताव. वहीं सरकार से जवाब मांगा जाएगा.


नैना चौटाला ने रणजीत चौटाला से किया सवाल

बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला ने बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से पूछा कि वर्ष 2018 से पहले सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन धारकों को बिजली के कनेक्शन जारी न करने के कारण क्या है? क्या वर्ष 2019 से 2021 के दौरान आवेदक किसानों को टयूबवेल कनेक्शन के आवंटन में 10 बी. एच. पी. मोटर क्षमता / 7.5 किलोवाट के सोलर कनेक्शन देने की लगी शर्त को हटाकर ऐच्छिक या वैकल्पिक प्रणाली को जोड़कर कोई योजना बनाने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है.


नैना चौटाला ने कहा कि हमारा इलाका डार्क जोन में है. भूजल स्तर 400 फीट तक पहुंच चुका है. हमारे इलाके में सोलर ट्यूबवेल से काम नहीं चलेगा. इस लिए हमारे इलाके में बिजली कनेक्शन दिए जाएं.


पीपीपी कार्ड पर चर्चा

बीबी बत्रा ने कहा कि रोहतक के मेयर का पीपीपी कार्ड बना है जिसमें उनकी आय 1.80 लाख बताई गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन्होंने गलत जानकारी दी है उसे ठीक किया जा रहा है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इसपर कहा कि ये किसी और की नहीं बल्कि पोर्टल की गलती है. हमें इस पोर्टल से छुटकारा दिलाएं.


Related Post