निर्जला एकादशी 2023: आज है साल की सबसे बड़ी एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा, महत्व और उत्सव

निर्जला एकादशी को पांडव एकादशी या भीम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक महत्वपूर्ण हिंदू धार्मिक अनुष्ठान है जो ज्येष्ठ के हिंदू महीने के वैक्सिंग चरण के ग्यारहवें दिन पड़ता है।

By  Rahul Rana May 31st 2023 12:22 PM

ब्यूरो : निर्जला एकादशी को पांडव एकादशी या भीम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक महत्वपूर्ण हिंदू धार्मिक अनुष्ठान है जो ज्येष्ठ के हिंदू महीने के वैक्सिंग चरण के ग्यारहवें दिन पड़ता है। इस साल निर्जला एकादशी 30 मई और 31 मई को है।

निर्जला एकादशी 2023: तिथि और समय (अनुसूची)

• निर्जला एकादशी 2023: मंगलवार, 30 मई, 2023

• पारण का समय: दोपहर 02:40 से शाम 05:24 तक, 31 मई 2023

• पारण दिवस हरि वासर समाप्ति मुहूर्त: प्रात: 10:14 बजे

• एकादशी तिथि प्रारंभ: 30 मई 2023 को प्रातः 03:37 बजे

• एकादशी तिथि समाप्त: 31 मई 2023 को सुबह 04:15 बजे



निर्जला एकादशी 2023: इतिहास

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, निर्जला एकादशी भारतीय महाकाव्य महाभारत के वीर भाइयों पांडवों से जुड़ी है। पांडव भाइयों में से एक, भीम, अपनी प्रचंड भूख के कारण नियमित एकादशी का व्रत करने में असमर्थ थे। एकादशी का पालन करने और आशीर्वाद लेने की उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए, ऋषि व्यास ने उन्हें बिना जल के एक ही उपवास करने की सलाह दी, जो एक वर्ष में सभी 24 एकादशियों के पालन के बराबर शक्तिशाली होगा। भीम ने ऋषि की सलाह का पालन किया और निर्जला एकादशी व्रत का पालन किया, जिससे भगवान विष्णु प्रसन्न हुए।



निर्जला एकादशी 2023 : महत्व

ऐसा माना जाता है कि निर्जला एकादशी का पालन करने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं, सौभाग्य प्राप्त होता है और समृद्धि आती है। यह आध्यात्मिक विकास और आत्म-अनुशासन के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इस व्रत को करने से उन्हें वही लाभ मिलता है जो साल भर में अन्य सभी एकादशियों को रखने से मिलता है। ऐसा माना जाता है कि निर्जला एकादशी का व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उन्हें भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

एकादशी को अद्वितीय हिंदू त्योहार क्यों माना जाता है?

एकादशी अद्वितीय है क्योंकि इसमें भक्तों को 24 घंटे तक बिना पानी पिए पूर्ण उपवास करने की आवश्यकता होती है।



निर्जला एकादशी 2023 : समारोह

निर्जला एकादशी के दिन, भक्त जल्दी उठते हैं, स्नान करते हैं और भगवान विष्णु को समर्पित मंदिरों में जाते हैं। वे पूरे दिन और रात बिना भोजन या पानी का सेवन किए एक सख्त उपवास रखते हैं। कई भक्त प्रार्थना में संलग्न होते हैं, विष्णु सहस्रनाम (भगवान विष्णु के एक हजार नाम) का पाठ करते हैं, और भगवान विष्णु की स्तुति में भक्ति गीत गाते हैं।

निर्जला एकादशी का व्रत करना कठिन होता है

जैसा कि महर्षि वेदव्यास ने भीम से कहा था कि यह एकादशी का व्रत बिना जल के करना है, अत: इसे करना अत्यंत कठिन है। क्योंकि एक ओर इसमें जल पीना वर्जित है तो दूसरी ओर द्वादशी के दिन सूर्योदय के बाद एकादशी का व्रत खोला जाता है। तो इसका समय भी बहुत लम्बा हो जाता है।


पूजा विधि

सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें। इसके बाद पीले वस्त्र धारण करें और भगवान विष्णु की पूजा करें। उन्हें पीले फूल, पंचामृत और तुलसी की दाल अर्पित करें। इसके बाद श्री हरि और मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। किसी गरीब को जल, अन्न या वस्त्र दान करें। यह व्रत बिना जल के रखा जाता है, इसलिए जल का सेवन बिल्कुल न करें। हालांकि, विशेष परिस्थितियों में पानी और फल खाया जा सकता है।


Related Post