Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

सावन 2023: आज से सावन शुरू, बन रहे खास संयोग, 8 सोमवार के साथ 2 माह चलेगा सावन का महीना

सावन का महीना हिंदुओं द्वारा शुभ माना जाता है क्योंकि इसमें कई महत्वपूर्ण त्योहार और व्रत आते हैं।

Written by  Rahul Rana -- July 04th 2023 10:37 AM
सावन 2023: आज से सावन शुरू, बन रहे खास संयोग, 8 सोमवार के साथ 2 माह चलेगा सावन का महीना

सावन 2023: आज से सावन शुरू, बन रहे खास संयोग, 8 सोमवार के साथ 2 माह चलेगा सावन का महीना

ब्यूरो : सावन का महीना हिंदुओं द्वारा शुभ माना जाता है क्योंकि इसमें कई महत्वपूर्ण त्योहार और व्रत आते हैं। जबकि मानसून पहले ही देश के अधिकांश हिस्सों में प्रवेश कर चुका है, श्रावण या सावन का महीना 4 जुलाई (मंगलवार) यानि आज से शुरू हुआ है। हिंदुओं के लिए एक शुभ महीना, पूरे महीने भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। भक्त हर सोमवार को भगवान शिव के लिए व्रत (सावन सोमवार) रखते हैं और पंचामृत, गुड़, भूना चना, बेल पत्र, धतूरा, दूध, चावल, चंदन और अन्य चीजें चढ़ाते हैं। माता पार्वती के लिए मंगला गौरी व्रत नामक व्रत इस पवित्र माह के प्रत्येक मंगलवार को मनाया जाता है।


इस साल सावन का महीना 4 जुलाई (मंगलवार) से शुरू होकर 31 अगस्त (गुरुवार) तक चलेगा। इस बार सावन खास होगा, क्योंकि 19 साल के लंबे अंतराल के बाद अधिक श्रावण मास के कारण श्रावण का शुभ समय दो महीने तक रहेगा। इस वर्ष श्रावण 59 दिनों का होगा और चार के बजाय आठ सावन सोमवार या सोमवार मनाये जायेंगे।

श्रावण सोमवार व्रत कैलेंडर

सावन सोमवार व्रत 4 जुलाई से शुरू होंगे और इस साल का आखिरी व्रत 28 अगस्त को रखा जाएगा।

यहां देखें कैलेंडर

4 जुलाई 2023 (मंगलवार): श्रावण मास की शुरुआत

10 जुलाई 2023 (सोमवार): पहला सावन सोमवार व्रत

17 जुलाई 2023 (सोमवार): दूसरा सावन सोमवार व्रत

24 जुलाई 2023 (सोमवार): तीसरा सावन सोमवार व्रत

31 जुलाई 2023 (सोमवार): चौथा सावन सोमवार व्रत

7 अगस्त 2023 (सोमवार): पांचवां सावन सोमवार व्रत

14 अगस्त 2023 (सोमवार): छठा सावन सोमवार व्रत

21 अगस्त 2023 (सोमवार): सातवां सावन सोमवार व्रत

28 अगस्त 2023 (सोमवार): आठवां सावन सोमवार व्रत

31 अगस्त 2023 (गुरुवार): श्रावण का आखिरी दिन

श्रावण मास का इतिहास

सावन के दौरान भगवान शिव की पूजा क्यों की जाती है इसका इतिहास समुद्र मंथन के समय से मिलता है जब देवता और असुर अमृत या अमरता के अमृत की तलाश में एक साथ आए थे। मंथन से रत्न, आभूषण, पशु, देवी लक्ष्मी, धन्वंतरि समेत कई चीजें सामने आईं। हालाँकि, हलाहल, एक घातक जहर के उद्भव के कारण बड़े पैमाने पर अराजकता और तबाही हुई क्योंकि जो भी इसके संपर्क में आया वह नष्ट होने लगा और तब भगवान ब्रह्मा और भगवान विष्णु ने भगवान शिव से मदद मांगी और विचार किया कि केवल वह ही इसे सहन करने में सक्षम थे। शक्तिशाली जहर, उसने इसे पीने का फैसला किया और जल्द ही उसका शरीर नीला पड़ने लगा। भगवान के पूरे शरीर में जहर फैलने से चिंतित देवी पार्वती ने उनके गले में प्रवेश किया और जहर को आगे फैलने से रोक दिया। इस घटना के बाद भगवान शिव को नीलकंठ कहा जाने लगा। ऐसा सावन के महीने में होता है और यही कारण है कि इस पूरे महीने में क्रमशः सोमवार और मंगलवार को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। 

श्रावण मास का महत्व

सावन का महीना हिंदुओं द्वारा शुभ माना जाता है क्योंकि इसमें सावन सोमवार व्रत के अलावा कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं। द्रिकपंचांग के अनुसार, कामिका एकादशी, मंगला गौरी व्रत, हरियाली तीज, नाग पंचमी, रक्षा बंधन, नारली पूर्णिमा, कल्कि जयंती कुछ त्योहार और व्रत हैं जो इस महीने के दौरान मनाए जाते हैं। इस शुभ महीने में, शिव भक्त अपनी कांवर यात्रा शुरू करते हैं और पवित्र स्थानों पर जाते हैं और भगवान शिव को गंगा जल चढ़ाते हैं।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...