Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

इस बार नवरात्रि में ऐसा क्या है खास, जानें क्यों हैं भक्तों के लिए ये पर्व बेहद शुभ और फलदायी

आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. देशभर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी है और खासकर माता के मंदिरों में लोग सुबह से ही आना शुरू हो गए हैं. इसी कड़ी में अंबाला के मंदिरों में भी भक्तों का तांता लगा है. शहर के ऐतिहासिक काली बाड़ी महाकाली मंदिर और माँ दुःख भंजनी काली मंदिर में सुबह से ही भक्त माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं.

Written by  Shagun Kochhar -- March 22nd 2023 12:41 PM -- Updated: March 22nd 2023 03:23 PM
इस बार नवरात्रि में ऐसा क्या है खास, जानें क्यों हैं भक्तों के लिए ये पर्व बेहद शुभ और फलदायी

इस बार नवरात्रि में ऐसा क्या है खास, जानें क्यों हैं भक्तों के लिए ये पर्व बेहद शुभ और फलदायी

अंबाला: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. देशभर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी है और खासकर माता के मंदिरों में लोग सुबह से ही आना शुरू हो गए हैं. इसी कड़ी में अंबाला के मंदिरों में भी भक्तों का तांता लगा है. शहर के ऐतिहासिक काली बाड़ी महाकाली मंदिर और माँ दुःख भंजनी काली मंदिर में सुबह से ही भक्त माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. 

नवरात्रि के मद्देनजर की गई है भव्य तैयारियां


चैत्र नवरात्रि की शुरुआत से कुछ दिन पहले ही मंदिर प्रबंधन की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं. साल में दो बार माता के नवरात्रे आते हैं. माता के भक्तों में नवरात्रों को लेकर काफी उत्साह देखा जाता है. इसी के चलते कई दिन पहले से ही माता के भक्त नवरात्रि की तैयारियों में लग जाते हैं. नवरात्रों में माता के भक्त उपवास रखते है और पूजा पाठ करते है.

काफी पुराना है काली बड़ी मंदिर का इतिहास

अंबाला कैंट के काली बड़ी मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है और ऐसी मान्यता है कि जो भी लोग इस मंदिर में मन्नत मांगते है उनकी मनोकामना माता जरूर पूरी करती है. आज पहले नवरात्रि पर सुबह से ही मंदिर में लोगों का आना शुरू हो गया है. वहीं नवमी तक ऐसे ही भक्त मंदिर में माता रानी के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे.

पुजारी ने बताया इन नवरात्रों का महत्व

मंदिर के पुजारी सिद्धार्थ चटर्जी कहा कि आज से नवरात्रि शुरू हो गए है और नया विक्रम संवत शुरू होता है और लोग यहां से नए साल की शुरुआत करते है. साथ ही आज से हिंदू नव संवत्सर 2080 की भी शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि इसलिए भी इन नवरात्रों का अपना एक विशेष महत्व है. जिसके चलते लोग पूरे मन से माता की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. 

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...