Advertisment

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने जा साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए इसका महत्व और इतिहास

बुद्ध पूर्णिमा, जिसे बुद्ध जयंती के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया भर में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध त्योहारों में से एक है। यह बुद्ध, गौतम सिद्धार्थ के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है।

author-image
Rahul Rana
New Update
Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने जा साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए इसका महत्व और इतिहास
Advertisment

ब्यूरो : बुद्ध पूर्णिमा जिसे बुद्ध जयंती के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया भर में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध त्योहारों में से एक है। यह बुद्ध, गौतम सिद्धार्थ के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है। यह त्योहार वैशाख के हिंदू महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल या मई में पड़ता है। इस लेख में हम बुद्ध पूर्णिमा के महत्व और इतिहास के बारे में जानेंगे। इस साल, बुद्ध पूर्णिमा 2023 के पहले चंद्र ग्रहण के साथ मेल खा रही है। भारत में, ग्रहण रात 8:44 बजे शुरू होगा और 6 मई को सुबह 1:01 बजे समाप्त होगा।

Advertisment



बुद्ध पूर्णिमा का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा बौद्धों के लिए बहुत महत्व का दिन है क्योंकि यह गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का प्रतीक है। बौद्ध परंपरा के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि बुद्ध का जन्म नेपाल के एक छोटे से शहर लुंबिनी में लगभग 563 ईसा पूर्व में हुआ था। उन्होंने भारत के बोध गया में एक बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान करते हुए 35 वर्ष की आयु में ज्ञान प्राप्त किया। ज्ञान प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अपना शेष जीवन बौद्ध धर्म की शिक्षाओं के प्रसार में बिताया। भारत के कुशीनगर में 80 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Advertisment

बुद्ध पूर्णिमा को दुनिया भर के बौद्धों द्वारा बड़ी भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन, लोग प्रार्थना करने और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने के लिए बौद्ध मंदिरों और मठों में जाते हैं। वे मोमबत्ती और अगरबत्ती भी जलाते हैं, बौद्ध ग्रंथों का जाप करते हैं और बुद्ध के सम्मान में ध्यान करते हैं। त्योहार भी गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने जैसे दावतों और धर्मार्थ कार्यों के साथ मनाया जाता है।



बुद्ध पूर्णिमा का इतिहास

Advertisment

बुद्ध पूर्णिमा का प्राचीन काल से एक लंबा और समृद्ध इतिहास है। बौद्ध ग्रंथों के अनुसार, प्राचीन भारत में एक विशाल साम्राज्य पर शासन करने वाले सम्राट अशोक ने त्योहार को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अशोक एक कट्टर बौद्ध थे और उन्हें पूरे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में बौद्ध धर्म फैलाने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने देश भर में कई बौद्ध स्तूपों और मठों के निर्माण का भी आदेश दिया।

ऐसा माना जाता है कि अशोक ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में पहली बुद्ध पूर्णिमा समारोह आयोजित किया था। उन्होंने भव्य जुलूसों का आयोजन किया और गरीबों और जरूरतमंदों को उपहार वितरित किए। इस त्योहार ने भारत और एशिया के अन्य हिस्सों में लोकप्रियता हासिल की और अंततः दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया।





Advertisment

आज श्रीलंका, थाईलैंड, कंबोडिया, म्यांमार और तिब्बत जैसे बौद्ध देशों में बुद्ध पूर्णिमा बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। इन देशों में, त्योहार एक सार्वजनिक अवकाश है, और लोग बुद्ध का सम्मान करने के लिए विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेते हैं।





बुद्ध पूर्णिमा दुनिया भर के बौद्धों के लिए बहुत महत्व का त्योहार है। यह गौतम बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं का जश्न मनाता है और उनके शांति, करुणा और अहिंसा के संदेश की याद दिलाता है। त्योहार प्रतिबिंब, प्रार्थना और ध्यान के लिए एक समय है और आत्मज्ञान के मार्ग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने का अवसर प्रदान करता है।

- PTC NEWS
lartest-national-news buddha-purnima buddha-purnima-history buddha-purnima-significance chandra-grahan-2023 buddha-purnima-and-lunar-eclipse-significance
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment