विश्वविख्यात शक्ति पीठ श्री नैना देवी में नवरात्रि की धूम, माता के दरबार में लगा भक्तों का तांता

हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में चैत्र नवरात्रि की धूम मची हुई है. बात विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी की करें तो यहां आज माताजी के चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भक्तों का तांता लगा हुआ है. मंदिर में माता के नवरात्रों का आगाज सुबह की आरती और झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ हुआ.

By  Shagun Kochhar March 22nd 2023 11:58 AM -- Updated: March 22nd 2023 03:23 PM

normal">बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में चैत्र नवरात्रि की धूम मची हुई है. बात विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी की करें तो यहां आज चैत्र नवरात्रि के पहले दिन भक्तों का तांता लगा हुआ है. मंदिर में माता के नवरात्रों का आगाज सुबह की आरती और झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ हुआ.

normal">

normal">प्रथम नवरात्रि पर होती है मां शैलपुत्री की पूजा

normal">नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री मां दुर्गा का प्रथम स्वरूप है. माता शैलपुत्री को हिमाचल की पुत्री होने के कारण इस नाम से पुकारा जाता है. शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के पहले मां शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा करने से मान-सम्मान और अच्छी सेहत प्राप्त होती है.

normal">

normal">विभिन्न राज्यों से माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं श्रद्धालु

normal">विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी की मान्यता देशभर में है. इसी के चलते खासकर नवरात्रि में पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता जी के दर्शनों के लिए यहां पहुंचते हैं और पूजा अर्चना करते हैं. साथ ही प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर माता से इच्छा पूर्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.

normal">

normal">अलर्ट पर प्रशासन

normal">नवरात्रि के खास मौके को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. मंदिर न्यास और सभी संबंधित विभागों ने चैत्र मेला के दौरान पुख्ता व्यवस्थाएं की हैं. ताकी किसी भी अनहोनी से बचा जा सके और सभी माता के दर्शन कर सकें. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह पुलिस बल और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. इसके अलावा मंदिर में एक्स सर्विसमैन फौजी भी तैनात है. पूरे नैना देवी क्षेत्र को 9 सेक्टरों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है ताकि सुव्यवस्था बनी रहे और लाइनों में ही श्रद्धालुओं को माताजी के दर्शन हो. 

normal">

normal">फूलों से सजाया गया माता का दरबार

normal">पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा मंदिर की सजावट का कार्य इस बार भी नवरात्रों के दौरान बखूबी किया गया है. फूलों और लड़ियों से सजा मां का दरबार प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेर रहा है. वहीं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से जिला प्रशासन और मंदिर न्यास ने पुख्ता बंदोबस्त किए हैं. 

Related Post