हिमाचल के हर घर तक पहुंचेगा नल , "हर घर नल योजना" के लिए केंद्र देगा 1200 करोड़,

हिमाचल प्रदेश में हर घर तक पानी का नल पहुचाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजना "हर घर को नल और नल से जल' की योजना के लिए केंद्र सरकार ने 1200 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे दी है।

By  Jainendra Jigyasu March 12th 2023 01:53 PM

हिमाचल प्रदेश में हर घर तक पानी का नल पहुचाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजना  "हर घर को नल और नल से जल' की योजना  के लिए केंद्र सरकार ने 1200 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार द्वारा  मंजूर किए गए इस बजट से हिमाचल में 30 हजार घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति विभाग अगले तीन माह के भीतर 30 हजार पानी के कनेक्शन देगा। 

ऐसा माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक विभाग को यह पैसा मिल जाएगा। जल शक्ति विभाग ने 98 फीसदी घरों को नल से जल देने की सुविधा से जोड़ दिया है। दावा किया जा रहा है कि यह अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है। इस वित्त वर्ष के लिए पैसा मंजूर होने के बाद पानी की स्कीमों को भी अपग्रेड किया जाएगा। 

प्रदेश में कुल 17.36 लाख पानी के कनेक्शन लगाए जाने हैं। जिसमें से अब केवल 30 हजार कनेक्शन ही बचे हुए हैं। जल जीवन मिशन योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को शुरू किया था। केंद्र सरकार हिमाचल राज्य को 1100 करोड़ का प्रोत्साहन भी दे चुकी है।

Related Post