दिल्ली पुलिस ने WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज की 2 FIR

दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और शोषण के आरोपों को लेकर दो FIRदर्ज की हैं।

By  Rahul Rana April 29th 2023 11:05 AM

ब्यूरो : दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और शोषण के आरोपों को लेकर दो FIRदर्ज की हैं। छह दिन पहले स्टार पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया था।

डीसीपी ने कहा कि, "डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों की शिकायत पर कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दो प्राथमिकी दर्ज की गई है।"


पहली प्राथमिकी एक नाबालिग पीड़िता द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जो पॉक्सो अधिनियम के तहत आईपीसी की संबंधित धाराओं के साथ विनय भंग करने के लिए दर्ज की गई है। डीसीपी ने कहा कि दूसरी प्राथमिकी अन्य, वयस्क शिकायतकर्ताओं द्वारा दी गई शिकायतों की व्यापक जांच करने के लिए शील भंग से संबंधित संबंधित धाराओं के तहत दर्ज की गई है।



दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर शुक्रवार शाम तक प्राथमिकी दर्ज करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग वाली पहलवानों की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया। अदालत ने कहा कि भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहलवानों की याचिका में गंभीर आरोप हैं।

इससे पहले दिन में बृजभूषण शरण सिंह ने कई पहलवानों द्वारा उन पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच कहा कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। कनाट प्लेस पुलिस थाने में शुक्रवार को शिकायत दर्ज कराने के बाद शीर्ष पहलवानों ने यहां जंतर-मंतर पर अपना धरना फिर से शुरू कर दिया। 



विशेष रूप से, टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगट और साक्षी मलिक जैसे स्टार पहलवानों ने शुक्रवार को कहा कि वे भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपना विरोध तब तक जारी रखेंगे जब तक कि उन्हें सलाखों के पीछे नहीं भेज दिया जाता। शीर्ष भारतीय पहलवान जैसे विनेश फोगट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और कई अन्य पहलवान डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं।

विरोध प्रदर्शन के छठे दिन, दिल्ली पुलिस द्वारा डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने पर सहमत होने के बाद, पहलवानों ने मीडिया को संबोधित किया।  

Related Post