हरियाणा

बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित, 15 दिन में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

By Vinod Kumar -- August 21, 2022 12:02 pm

मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर हुई भगदड़ और दो लोगों की मौत के मामले में जांच कमेटी गठित की गई है। पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह और कमिश्नर अलीगढ़ गौरव दयाल 15 दिन में सरकार को अपनी रिपोर्ट देंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में एक पत्र भी जारी कर दिया है।

समिति को भविष्य में वहां पर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने और बांके बिहारी मंदिर में व्यवस्था सुधार के लिए भी अपनी राय देनी होगी। इस जांच समिति के दूसरे सदस्य अलीगढ़ के मंडलायुक्त गौरव दयाल हैं।

बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी की रात वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में बड़ा हादसा पेश आया था। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई थी और 7 लोग घायल हुए थे। हादसे के बाद घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। अस्पताल से 3 लोगों को छुट्टी दे दी गई है, जबकि 2 का इलाज चल जारी है।

बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी पर देर रात वृंदावन स्थित ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भारी भीड़ उमड़ी थी। इसी दौरान मंगला आरती के समय भीड़ के बीच भगदड़ मच गई। मंदिर में भगदड़ मचने से कुछ लोग भीड़ के नीचे दब गए। इससे दो लोगों की मौत हो गई थी।

बाकेंबिहारी मंदिर में साल में एक बार कृष्ण जन्माष्टमी पर मंगला आरती होती है। मंगला आरती में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। जनमाष्टमी की रात भी श्रद्धालुओं का भारी सैलाब मंदिर में उमड़ा था। 20 अगस्त की सुबह 1:45 बजे मंदिर के कपाट खुलते ही एग्जिट प्वाइंट गेट नंबर 1 से श्रद्धालुओं की एंट्री होने लगी। गलत एंट्री के कारण बाहर जाने का रास्ता बंद हो गया।

रास्ता बंद होने से मंदिर में भीड़ ज्यादा हो गई। भीड़ ज्यादा होने से लोगों का दम घुटने लगा। इसी दौरान भगदड़ मचने से कुछ लोग नीचे गिर गए। भीड़ नीचे गिरे लोगों के ऊपर चढ़ गई और 2 लोगों की मौत हो गई। नोएडा सेक्टर 99 निवासी महिला निर्मला देवी जबलपुर के राम प्रसाद विश्वकर्मा की मौत हुई है।

  • Share