Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

आतंकवादी सांठगांठ: एनआईए ने दिल्ली-हरियाणा में पांच और संपत्तियां कुर्क की

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली और हरियाणा में पांच और संपत्तियों को कुर्क किया है। पांच संपत्तियों में से चार हरियाणा में हैं और एक दिल्ली में है।

Written by  Shivesh jha -- March 07th 2023 07:10 PM
आतंकवादी सांठगांठ: एनआईए ने दिल्ली-हरियाणा में पांच और संपत्तियां कुर्क की

आतंकवादी सांठगांठ: एनआईए ने दिल्ली-हरियाणा में पांच और संपत्तियां कुर्क की

आतंकवादी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क के खिलाफ अपने अभियान को तेज करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मंगलवार को दिल्ली और हरियाणा में पांच और संपत्तियों को कुर्क किया है। पांच संपत्तियों में से चार हरियाणा में हैं और एक दिल्ली में है। सम्पति के मालिक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के उत्तरी राज्यों में सक्रिय संगठित अपराध सिंडिकेट के सदस्य हैं।

एनआईए ने यह कदम पाकिस्तान स्थित हरविंदर रिंडा, लॉरेंस बिश्नोई और बंबीहा समूह द्वारा संचालित तीन प्रमुख संगठित अपराध सिंडिकेट और गिरोह के खिलाफ मामलों की जांच के बाद उठाया है।


एनआईए ने कहा कि मंगलवार को कुर्क की गई संपत्तियों को विभिन्न प्रकार की आतंकवादी और आपराधिक जबरन वसूली गतिविधियों को अंजाम देने से उत्पन्न धन से प्राप्त किया गया था और इस प्रकार यह सम्पति 'आतंकवाद की आय' थी। क्योंकि इनका इस्तेमाल आतंकी साजिश रचने और अपराधों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा था।

दिन की शुरुआत में एनआईए द्वारा की गई कार्रवाई में हरियाणा में सिरसा जिले के चौटाला में छोटू राम के घर, सिरसा जिले के तख्तमल में जगसीर सिंह, हरियाणा के यमुना नगर जिले में वीरेंद्र सिंह और सोनीपत के बसौदी में राजू की जमीनें शामिल हैं।

एजेंसी ने कहा कि मंगलवार को एनआईए की कार्रवाई ने इस नेटवर्क की हथियारों की आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित किया है। एनआईए ने कहा कि वीरेंद्र उर्फ काला राणा, छोटू राम उर्फ भट और जगसीर सिंह उर्फ जग्गा गिरोह के सदस्यों को हथियार मुहैया कराते थे।

एजेंसी ने कहा कि राजू उर्फ मोटा ने रियल एस्टेट कारोबार और शराब सहित अन्य व्यवसायों में 'आतंकवाद की आय' का निवेश करके धन को सफेद किया था। एनआईए ने हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली और एनसीआर में 230 से अधिक छापे मारे और तलाशी ली।

इसके अलावा कनाडा स्थित अर्श डल्ला और पाकिस्तान स्थित हरविंदर रिंडा को गृह मंत्रालय ने हाल के दिनों में यूएपीए के तहत 'आतंकवादी' के रूप में सूचीबद्ध किया है।

- With inputs from agencies

Top News view more...

Latest News view more...