Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

Asian Games 2023: भारत ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड, टीम ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

निशानेबाजी में भारत की 10 मीटर पुरुष राइफल टीम ने 2023 एशियाई खेलों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की और स्वर्ण पदक हासिल किया है।

Written by  Rahul Rana -- September 25th 2023 10:31 AM
Asian Games 2023: भारत ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड, टीम ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Asian Games 2023: भारत ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड, टीम ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ब्यूरो : निशानेबाजी में भारत की 10 मीटर पुरुष राइफल टीम ने 2023 एशियाई खेलों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की और स्वर्ण पदक हासिल किया है। असाधारण 1893.7 अंक हासिल करके विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। विश्व चैंपियन रुद्राक्ष पाटिल, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने चीन के 1893.3 अंकों के पिछले विश्व रिकॉर्ड को पार करने के लिए अपने असाधारण कौशल और सटीकता का प्रदर्शन किया।


चीन के हांगझू में एशियाई खेल 2023 के दूसरे दिन भारतीय निशानेबाजी दल का शानदार प्रदर्शन सामने आया। दिव्यांश सिंह पंवार, रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने सामूहिक रूप से अटूट फोकस और बेजोड़ प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 एयर राइफल टीम स्पर्धा में रिकॉर्ड बुक को फिर से लिखा।

इसके साथ ही, भारत ने पुरुषों की फोर रोइंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अपनी झोली में एक और उपलब्धि जोड़ ली। जसविंदर, भीम, पुनित और आशीष की चौकड़ी ने असाधारण टीम वर्क का प्रदर्शन करते हुए 6:10.81 का उल्लेखनीय समय रिकॉर्ड किया।

हालाँकि, थोड़ी निराशा भी हुई क्योंकि बलराज पंवार पदक से चूक गए और पुरुष एकल स्कल्स फाइनल में चौथे स्थान पर रहे।

जैसे-जैसे एशियाई खेल 2023 आगे बढ़ रहे हैं, सभी की निगाहें अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर हैं, जो स्वर्ण पदक मैच में श्रीलंका के साथ रोमांचक लड़ाई के लिए तैयार है। इसके अलावा, प्रशंसक बेसब्री से मिश्रित टीम टेबल टेनिस मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं, पहले दिन पुरुष और महिला टीमों की हार के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। भारत कई अन्य स्पर्धाओं में पदक की दौड़ में बना हुआ है, जिसमें एस नटराज और माना पटेल जैसे एथलीट प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पुरुष और महिला 50 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में गौरव।

यहां जाने भारत के लिए प्रमुख परिणाम और पदक

पुरुष एकल स्कल्स फाइनल में बलराज पंवार सराहनीय चौथे स्थान पर रहे।

भारत ने पुरुषों के चार फाइनल में 6:10.81 का समय हासिल करते हुए कांस्य पदक जीता।

दिव्यांश पंवार, रुद्रंकेश पाटिल और ऐश्वर्या प्रताप सिंह की भारतीय टीम ने पुरुषों की 10 एयर राइफल स्पर्धा में न केवल स्वर्ण पदक हासिल किया, बल्कि एक नया विश्व रिकॉर्ड भी स्थापित किया।

रुद्रंकेश पाटिल और ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने क्रमशः तीसरे और पांचवें स्थान पर रहने के बाद पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

श्रीहरि नटराज ने पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक में हीट 4 में 25.43 सेकंड का प्रभावशाली समय दर्ज करते हुए भारत के लिए कांस्य पदक जीता।

एशियाई खेलों 2023 में यह ऐतिहासिक क्षण भारतीय खेल इतिहास के इतिहास में दर्ज किया जाएगा क्योंकि 10 मीटर पुरुष राइफल टीम ने सभी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 1893.7 अंकों के आश्चर्यजनक कुल के साथ विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, और चीन के 1893.3 अंकों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में केवल एक श्रृंखला शेष होने पर, तोमर (105.7), रुद्राक्ष (106.7) और दिव्यांश (106.3) द्वारा पोस्ट किए गए असाधारण स्कोर की बदौलत भारत ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

एशियाई खेल 2023 उल्लेखनीय उपलब्धियों और लुभावने प्रदर्शनों से दर्शकों को आकर्षित कर रहा है, क्योंकि पूरे महाद्वीप के एथलीट अपने संबंधित विषयों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास कर रहे हैं। 


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...