Thu, May 16, 2024
Whatsapp

Eid-ul-Fitr 2024: भारत में आज मनाई जा रही ईद-उल-फितर, जानें इसका महत्व

भारत में ईद-उल-फितर का त्योहार आज यानी 11 अप्रैल गुरुवार को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। ईद खुशी और समुदाय का त्योहार है।

Written by  Deepak Kumar -- April 11th 2024 09:14 AM
Eid-ul-Fitr 2024: भारत में आज मनाई जा रही ईद-उल-फितर, जानें इसका महत्व

Eid-ul-Fitr 2024: भारत में आज मनाई जा रही ईद-उल-फितर, जानें इसका महत्व

ब्यूरो: भारत में ईद-उल-फितर का त्योहार आज यानी 11 अप्रैल गुरुवार को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। ईद खुशी और समुदाय का त्योहार है।

रमज़ान का पवित्र महीना ख़त्म होने के बाद शव्वाल महीने के पहले दिन ईद का त्यौहार मनाया जाता है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों को छोड़कर भारत में शव्वाल का चाँद बुधवार शाम को देखा गया, जिससे पुष्टि हुई कि ईद गुरुवार को मनाई जाएगी।


वहीं, एक दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शव्वाल का चांद देखा गया था, जिसके कारण भारत के इन दोनों हिस्सों में बुधवार, 10 अप्रैल को ईद मनाई गई। ईद के दिन से पहले नमाज अदा की जाती है

नमाज के बाद एक विशेष प्रार्थना भी होती है जिसमें पूरी दुनिया के लिए अमन और शांति की कामना की जाती है। ईद की नमाज अदा करने के बाद लोग एक-दूसरे के गले मिलते हैं और एक-दूसरे को ईद के त्योहार की बधाई देते हैं। नमाज के बाद घर जाकर मिठाई खाने का रिवाज है।

ईद उल फितर का महत्व

इस्लामिक मान्यता के अनुसार, कुरान पहली बार रमज़ान के महीने के अंत में सामने आया था। पैगंबर मुहम्मद के मक्का से प्रवास के बाद पवित्र शहर मदीना में ईद-उल-फितर का त्योहार शुरू हुआ। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र की लड़ाई में जीत हासिल की थी। इस जीत के जश्न में उन्होंने सभी का मुंह मीठा कराया. इस दिन को मीठी ईद या ईद-उल-फितर के रूप में मनाया जाता है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS