Thu, Feb 2, 2023
Whatsapp

हरियाणा में जल्द दूर होगी अध्यापकों की कमी की समस्या, अंग्रेजी के 532 TGT को स्कूल आवंटन के आदेश जारी

Written by  Vinod Kumar -- November 28th 2022 03:44 PM -- Updated: November 28th 2022 04:20 PM
हरियाणा में जल्द दूर होगी अध्यापकों की कमी की समस्या, अंग्रेजी के 532 TGT को स्कूल आवंटन के आदेश जारी

हरियाणा में जल्द दूर होगी अध्यापकों की कमी की समस्या, अंग्रेजी के 532 TGT को स्कूल आवंटन के आदेश जारी

चंडीगढ़/वैशाली चौधरी: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। 532 टीजीटी (अंग्रेजी) को शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल आवंटन के आदेश जारी कर दिए गए हैं। सभी चयनित टीजीटी को तुरंत प्रभाव से स्कूलों में ज्वाइन करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस विषय पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि स्कूल मैपिंग के साथ हर स्कूल और हर छात्र को शिक्षक उपलब्ध होगा। विभागीय अधिकारियों के प्रयास से जल्द सभी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा कर लिया जाएगा। 


विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि ऑनलाइन ट्रांसफर के दौरान कई स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की कमी विभाग के संज्ञान में आई, जिसके बाद विभाग और सरकार ने जल्द से जल्द इस कमी को पूरा करने का खाका तैयार किया।आज विभाग और सरकार से प्रयासों का ही नतीजा है कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एचएसएससी के तहत रेगुलर और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिये अनुबन्ध आधार पर भर्ती तेजी के साथ की जा रही है। विभाग की ओर से पूरी कोशिश है कि आगामी 15 दिनों के अंदर सभी शिक्षकों की कमी पूरी कर दी जाए।

प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची हरियाणा कौशल रोजगार निगम और हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन और हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन को भेजी जा चुकी है और अब उम्मीद है कि जल्द सभी पदों पर शिक्षकों की भर्ती का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि विभाग की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा दीक्षा शैक्षणिक पर्यवेक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत शिक्षा विभाग के करीब 100 अधिकारियों की टीम अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह और निदेशक सेकेंडरी शिक्षा विभाग डॉ अंशज सिंह के नेतृत्व में  स्कूलों में शैक्षणिक स्तर और इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों का बारीकी से निरीक्षण करती है।विभाग के इस मॉनिटरिंग कार्यक्रम से ना केवल स्कूलों की दशा सुधरने लगी है, बल्कि  धरातल पर भी इसका असर दिखने लगा है।

स्कूलों में शैक्षणिक और इंफ्रास्ट्रक्चर के स्तर पर बहुत तेज गति से सुधार हो रहा है,जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी सामने आ रही है। वहां पर नए शिक्षकों की व्यवस्था तेजी के साथ कि जा रही है और जहां सिविल कार्यों की जरूरत होती है वहां पर भी तुरन्त कार्य करने के निर्देश दिए जाते है ।विभाग ने एक बार फिर दावा किया है कि जल्द ही पूरे प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में किसी भी विषय के शिक्षक की कोई कमी नही रहेगी।

- PTC NEWS

adv-img
  • Tags

Top News view more...

Latest News view more...