Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2023 में गोल्ड जीतने वाले बने पहले भारतीय, बोले सपना हुआ पूरा

नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

Written by  Rahul Rana -- August 28th 2023 01:25 PM
नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2023 में गोल्ड जीतने वाले बने पहले भारतीय, बोले सपना हुआ पूरा

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2023 में गोल्ड जीतने वाले बने पहले भारतीय, बोले सपना हुआ पूरा

ब्यूरो : हरियाणा के खंडरा गांव में रहने से लेकर टोक्यो ओलंपिक में ओलंपिक पोडियम के शीर्ष तक, भारत के 'गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर और पाकिस्तान के अरशद नदीम को हराकर इतिहास रचा। नीरज चोपड़ा के जबरदस्त भाला फेंक से भारत विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला देश बन गया।


नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और अंत तक अपनी बढ़त बरकरार रखने में सफल रहे। 87.82 मीटर के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन नदीम को रजत पदक मिला। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

अब भारत के पास विश्व चैंपियनशिप में सभी रंगों के पदक हैं। पिछले साल रजत पदक हासिल करने के बाद विश्व चैंपियनशिप में यह नीरज का दूसरा पदक है। पिछले साल, 25 वर्षीय टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता ने यूजीन में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। नीरज ने पहले ही ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और 88.67 मीटर थ्रो के साथ जीत हासिल की और दोहा डायमंड लीग खिताब जीता।

नीरज चोपड़ा के पिता गर्व से हैं गदगद 

बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक में 'भारतीय एथलेटिक्स के सुनहरे लड़के' के जीतने के बाद, नीरज चोपड़ा के पिता, सतीश कुमार ने कहा कि यह आयोजन देश के लिए गर्व का क्षण था। गौरवान्वित पिता ने कहा, "यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व का क्षण है क्योंकि हमने विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता है। नीरज के भारत वापस आने पर हम जश्न मनाएंगे।"

दृश्यों में एथलीट के पिता गर्व से भरे हुए दिख रहे हैं, जबकि रिश्तेदार और दोस्त उन्हें शुभकामनाएं और बधाई संदेश दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में अपना और देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सराहना की। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और अंत तक अपनी बढ़त बनाए रखने में सफल रहे।

एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पीएम मोदी ने पोस्ट किया, "प्रतिभाशाली @नीरज_चोपड़ा1 उत्कृष्टता का उदाहरण हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। इसके लिए उन्हें बधाई।" विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना।"

 खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर युवा एथलीट को बधाई देते हुए कहा कि यह क्षण भारतीय खेल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। "नीरज चोपड़ा ने इसे फिर से किया! 88.17 मीटर। भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक में जीत हासिल की। ​​इसके साथ, नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट बन गए। पूरे देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है और यह क्षण भारतीय खेल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा,'' अनुराग ठाकुर ने 'एक्स' पर कहा।

नीरज चोपड़ा ने हमें फिर गौरवान्वित किया!!

भारतीय सेना ने भी 'X' को लिया और कहा, "नीरज चोपड़ा ने हमें फिर से गौरवान्वित किया है!! भारतीय सेना सूबेदार नीरज चोपड़ा को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 88.17 मीटर की थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई देती है।"

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...