Fri, May 17, 2024
Whatsapp

जानिए कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह?, उसके खिलाफ क्यों दर्ज की गई FIR

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें अब बढ़ सकती हैं। बता दें कि बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने 2 FIR दर्ज की है।

Written by  Rahul Rana -- April 29th 2023 12:03 PM
जानिए कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह?, उसके खिलाफ क्यों दर्ज की गई FIR

जानिए कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह?, उसके खिलाफ क्यों दर्ज की गई FIR

ब्यूरो : देश के लिए कई पदक जीत चुके तमाम बड़े पहलवान पिछले चार महीने से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला एथलीटों पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाने का विरोध कर रहे हैं।  बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। जिसके बाद अब उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

अब तक की पूरी कहानी पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि खिलाड़ियों की लाख कोशिशों के बावजूद बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कुछ नहीं किया गया है। अभी तक बीजेपी ने ना तो उन्हें निलंबित किया है और न ही कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से हटाया है। इसके पीछे की वजह जानने के लिए बृजभूषण की राजनीतिक ताकत को जानना होगा। 


आइए आपको बताते हैं कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह?


कौन हैं बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह?

उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह 2011 से डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष हैं। उन्होंने गोंडा, कैसरगंज और बलरामपुर निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य के रूप में छह बार सेवा की है। 1980 के दशक में छात्र राजनीति में प्रवेश करने से पहले वह अपनी युवावस्था में एक दिग्गज नेता थे। उनकी उग्र 'हिंदुत्वी छवि' ने उन्हें अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के दौरान प्रसिद्धि के लिए प्रेरित किया। 

बृजभूषण सिंह का राजनीतिक सफर

वहीं बृजभूषण शरण सिंह के राजनीतिक सफर की बात करें तो उन्होंने 1991 में पहली बार 10वीं लोकसभा का चुनाव लड़ा था। वह 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में पांच बार लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। समाजवादी पार्टी के साथ अपने संक्षिप्त कार्यकाल के दौरान, उन्होंने जीत हासिल की।


वह 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए और 2014 और 2019 में लोकसभा के लिए चुने गए। बृजभूषण शरण सिंह बाबरी विध्वंस मामले में आरोपी थे। बाद में कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया। उनका नाम आरोपों में नामित 40 नेताओं की सूची में शामिल है, जिसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी शामिल हैं, जिन्हें 2020 में बरी कर दिया गया था। 

और भी कई मामले हैं दर्ज 

अब जब आरोपों की बात आती है तो बृजभूषण शरण सिंह के आपराधिक इतिहास की भी बात कर लेते हैं। बृजभूषण के खिलाफ पिछले कुछ सालों में कई संगीन मामले दर्ज किए गए। उसके खिलाफ हत्या से लेकर अंडरवर्ल्ड लिंक, गुंडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट जैसी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। इनमें से कुछ मामलों में उन्हें बरी कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी भालवांस ने उसके आपराधिक रिकॉर्ड का एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें उसके खिलाफ 38 धाराओं के तहत दर्ज मुकदमों का जिक्र है।   

यह है आरोप 

भालवांस ने बृजभूषण शरण सिंह पर बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं। पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के अलावा भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर तानाशाही और मनमानी करने का भी आरोप लगाया है। जंतर-मंतर पर आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान पहलवानों ने कहा कि वे मानसिक प्रताड़ना झेल रहे हैं।  इससे पहले जनवरी 2023 में बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक सहित कई पहलवान जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए थे और अपनी बात रखी थी। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS