इंडिया टॉय फेयर 2021 का शुभारंभ, पीएम बोले- हमें हैंडमेड इन इंडिया को भी प्रमोट करना है

By Arvind Kumar - February 27, 2021 2:02 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत खिलौना मेला-2021 (इंडिया टॉय फेयर 2021) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलौनों के क्षेत्र में भारत के पास ट्रेडिशन भी है और टेक्नोलॉजी भी है, भारत के पास कॉन्सेप्ट भी हैं, और कम्पीटेंस भी है। हम दुनिया को इको फ्रेंडली टॉय की ओर वापस लेकर जा सकते हैं, हमारे सॉफ्ट फेयर इंजीनियर कम्प्यूटर गेम्स के जरिए भारत की कहानियों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।
Indian Handmade Toysपीएम मोदी ने कहा अब देश ने खिलौना उद्योग को 24 प्रमुख क्षेत्रों में दर्जा दिया है। नेशनल टॉय एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है। इसमें 15 मंत्रालयों और विभागों को शामिल किया गया है ताकि ये उद्योग कम्पटीटिव बने, देश खिलौनों में आत्मनिर्भर बनें, और भारत के खिलौने दुनिया में भी जाएं।

यह भी पढ़ें- कुंडू के ठिकानों पर छापेमारी मामले में कृष्णपाल गुर्जर ने कही ये बात

यह भी पढ़ें- हरियाणा में लव जिहाद पर लाया जाएगा विधेयक, सजा और जुर्माने का होगा प्रावधान!

Indian Toys इंडिया टॉय फेयर 2021 का शुभारंभ, पीएम बोले- हमें हैंडमेड इन इंडिया को भी प्रमोट करना है

उन्होंने कहा कि अगर आज 'मेड इन इंडिया' की डिमांड है तो आज हैंडमेड इन इंडिया की डिमांड भी उतनी ही बढ़ रही है। आज लोग खिलौनों को केवल एक प्रोडक्ट के रूप में ही नहीं खरीदते हैं बल्कि उस खिलौने से जुड़े अनुभव से भी जुड़ना चाहते हैं। इसलिए हमें हैंडमेड इन इंडिया को भी प्रमोट करना है।

इंडिया टॉय फेयर में देशभर से 1000 से अधिक प्रदर्शक उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। इसमें परंपरागत भारतीय खिलौनों के साथ ही आधुनिक खिलौने दिखाए जाएंगे।

Indian Handmade Toys इंडिया टॉय फेयर 2021 का शुभारंभ, पीएम बोले- हमें हैंडमेड इन इंडिया को भी प्रमोट करना है

गौरतलब हो बच्चों के मस्तिष्क विकास में खिलौने महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। पीएम ने पहले भी भारत में खिलौनों के उत्पादन को बढ़ाने पर बल दिया है। इस मेले का उद्देश्य एक ही मंच पर खरीददारों, विक्रेताओं, विद्यार्थियों को लाना है। यह मेला 27 फरवरी से 2 मार्च 2021 तक चलेगा।

adv-img
adv-img