चंडीगढ़: अब वर्कप्लेस पर लगा सकेंगे टीका, करना होगा ये काम

By Arvind Kumar - April 15, 2021 5:04 pm

चंडीगढ़। चंडीगढ़ में अब 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति वर्कप्लेस पर टीका लगा सकते हैं। यूटी एडवाइजर मनोज परिदा ने कहा कि कोई भी समूह, संघ, सोसायटी टीके लेने के लिए 100 पात्र व्यक्तियों की सूची के साथ हमसे संपर्क कर सकता है। हम उनके स्थान के पास एक विशेष शिविर की व्यवस्था करेंगे। साथ ही, बुजुर्ग विकलांग पात्र व्यक्तियों के लिए हमारे एम्बुलेंस टीकाकरण के लिए उठाएंगे, यदि वे हमारे साथ पंजीकृत हैं।

Corona Vaccination India Update चंडीगढ़: अब वर्कप्लेस पर लगा सकेंगे टीका, करना होगा ये काम

दरअसल, 45-59 साल की उम्र के लोग बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र में काम करते हैं, जिन्हें सरकारी या निजी क्षेत्र में सेवा या रोजगार प्राप्त है। इन लोगों को वैक्सीन के लिए कहीं और न जाना पड़े और लाइनों में न लगना पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीनेशन सेन्टर को ही उनके वर्कप्लेस में शिफ्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- CBSE: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12 वहीं की परीक्षाएं स्थगित

यह भी पढ़ें- पहली डोज लेने के बाद कोई कोविड पॉजिटिव हो जाए तो क्या करें?

Corona Vaccination India Update चंडीगढ़: अब वर्कप्लेस पर लगा सकेंगे टीका, करना होगा ये काम

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, साफ निर्देश दिए गए हैं कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के कर्मचारी का वैक्सीनेशन किया जाएगा। लेकिन, पात्र के अलावा कोई भी परिजन या बाहरी व्यक्ति वर्कप्लेस पर बने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन नहीं लगवा सकेगा। जो भी टीका लगवाना चाहते हैं उन्हें पहले कोविन पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा। कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर मौजूद नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी को वैक्सीन लगवाई जाए और ऑन-द-स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी एम्प्लाइज को दी जाए।

Corona Vaccination India Update चंडीगढ़: अब वर्कप्लेस पर लगा सकेंगे टीका, करना होगा ये काम

सरकारी कार्यस्थलों में जो वैक्सीन डिस्ट्रिक्ट हेल्थ अथॉरिटी द्वारा लगाई जाएगी वो फ्री ऑफ कॉस्ट होगी यानि आपको उसके लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे। वहीं जो वैक्सीनेशन प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर द्वारा लगाई जाएगी उसके लिए 250 रुपये की रकम एक डोज के लिए चुकानी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, वैक्सीन सेशन के लिए वर्कप्लेस पर कम से कम 100 ऐसे लोग होने चाहिए, जो वैक्सीन के लिए पात्र और इसे लगवाने के इच्छुक हों। ये पैमाना इसलिए तय किया गया है ताकि वैक्सीन बर्बाद न हो।

adv-img
adv-img