आसाराम को युवती के साथ रेप के आरोप में आजीवन कारावास की सजा, शिष्या को बनाया था हवस का शिकार

आसाराम को बलात्कार मामले में आजीवन कारावास की सजा हुई है। सोमवार को गुजरात सेशन्स कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज कोर्ट ने अपने फैसले में आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इससे पहले एक और बलात्कार मामले में ही आसाराम पहले से उम्रकैद की सजा काट रहा है।

By  Vinod Kumar January 31st 2023 04:13 PM

Asaram life imprisonment: आसाराम को बलात्कार मामले में आजीवन कारावास की सजा हुई है। सोमवार को गुजरात सेशन्स कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज कोर्ट ने अपने फैसले में आसाराम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इससे पहले एक और बलात्कार मामले में ही आसाराम पहले से उम्रकैद की सजा काट रहा है। 81 वर्षीय आसाराम जोधपुर जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। उसे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोर्ट में पेश किया गया था।

सत्र न्यायालय के न्यायाधीश डीके सोनी ने वर्ष 2013 में दर्ज इस रेप केस में आसाराम पर 23 हज़ार का जुर्माना भी लगाया है। वहीं पीड़िता को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने इस मामले में सोमवार को आसाराम को दोषी पाया था, जबकि आसाराम की पत्नी समेत छह अन्य लोगों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था। ट्रायल के दौरान ही सात में एक आरोपी की मौत अक्टूबर 2013 में हो गई थी।

आसाराम की पूर्व शिष्या ने आरोप लगाया था कि आश्रम में रहने के दौरान उसके साथ आसाराम ने गुरु पूर्णिमा के दिन दुष्कर्म किया था। इस मामले में अहमदाबाद के चांदखेड़ा पुलिस थाने में FIR दर्ज हुई थी। FIR के मुताबिक, महिला के साथ अहमदाबाद शहर के बाहर बने आश्रम में कई 2001 से 2006 के बीच दुष्कर्म किया गया था।

2014 में मामला दर्ज किए जाने के नौ साल बाद कोर्ट ने अब आसाराम को ये सजा सुनाई है।  आसाराम के वकील ने कहा कि सेशन कोर्ट के फैसले को वो हाईकोर्ट में चुनौती देंगे। नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में आसाराम 2013 से ही जोधपुर की जेल में बंद है। सूरत में जिस लड़की के साथ रेप का दोषी आसाराम को पाया गया है, उसकी छोटी बहन को उसका बेटा नारायण साईं हवस का शिकार बनाता था। कोर्ट पहले ही साईं को उम्रकैद की सजा दे चुका है। 


Related Post