Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

Parliament Security Breach: जूते से निकाले स्प्रे और धुआं-धुआं कर दिया संसद, हिरासत में लिए गए 2 लोग, देखें VIDEO

2001 के संसद हमले की 22वीं बरसी के दिन, लोकसभा के भीतर उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए, जिसे एक बड़ा संसद सुरक्षा उल्लंघन कहा जा सकता है।

Written by  Rahul Rana -- December 13th 2023 02:42 PM
Parliament Security Breach:  जूते से निकाले स्प्रे और धुआं-धुआं कर दिया संसद, हिरासत में लिए गए 2 लोग, देखें VIDEO

Parliament Security Breach: जूते से निकाले स्प्रे और धुआं-धुआं कर दिया संसद, हिरासत में लिए गए 2 लोग, देखें VIDEO

ब्यूरो : 2001 के संसद हमले की 22वीं बरसी के दिन, लोकसभा के भीतर उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए, जिसे एक बड़ा संसद सुरक्षा उल्लंघन कहा जा सकता है।खबरों के मुताबिक आरोपी गैस कनस्तर ले जा रहे थे, जिसमें से पीला धुआं निकल रहा था, जिससे हंगामा और बढ़ गया।



सुरक्षा कर्मियों की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपमानजनक उल्लंघन के कारण सदन को निलंबित कर दिया गया। इस दस्तावेज़ के पीछे के इरादे स्पष्ट नहीं हैं, जिससे ऐसे महत्वपूर्ण सरकारी संस्थानों के अंदर सुरक्षा संस्थानों के बारे में चिंताएँ बढ़ गई हैं।

यह घटना उच्च-सुरक्षा क्षेत्रों की भेद्यता को रेखांकित करती है और संसदीय कार्यवाही की पवित्रता के लिए अनधिकृत पहुंच और संभावित खतरों को रोकने के लिए कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल की आवश्यकता पर जोर देती है। अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे भविष्य में होने वाली घटनाओं को रोकने और संसदीय परिसर और उसमें रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उल्लंघन की गहन जांच करें।

यह उस दिन आता है जब भारत संसद हमले का जश्न मना रहा है। लोकसभा को आज उस समय संभावित सुरक्षा उल्लंघन का सामना करना पड़ा जब आगंतुक गैलरी में एक व्यक्ति ने सदन कक्ष में छलांग लगाने का प्रयास किया। सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उसके प्रयास को विफल कर दिया और उसे परिसर से तुरंत हटा दिया।

नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्ष के जबरदस्त विरोध के बीच सुबह 11:20 बजे कार्यवाही स्थगित होने के ठीक बाद यह अभूतपूर्व घटना सामने आई। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बाद में उस व्यक्ति की पहचान मध्य प्रदेश के शिवपुरी के राकेश सिंह बघेल के रूप में की। उन्होंने सदन को सूचित किया कि बघेल ने सुरक्षा में सेंध लगाने का प्रयास किया और तुरंत हस्तक्षेप करने के लिए संसद सुरक्षा कर्मियों की प्रशंसा की।  महाजन ने जांच के बाद बघेल की संभावित रिहाई का प्रस्ताव रखा, जिस पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सहमति जताई।

दोपहर 12:40 बजे के आसपास इस खुलासे के बाद, विपक्ष का विरोध जारी रहने पर अध्यक्ष ने सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले सत्र में, सदन लगभग 40 मिनट के लिए स्थगित हुआ, इस दौरान एक विपक्षी सदस्य ने दर्शक दीर्घा में सुरक्षाकर्मियों को एक व्यक्ति के साथ संघर्ष करते देखा। श्री बघेल के रूप में पहचाने जाने वाले इस व्यक्ति को तभी पकड़ लिया गया, जब उसने लोकसभा कक्ष में कूदने का प्रयास किया। संभावित खतरनाक स्थिति को टालते हुए सुरक्षा कर्मियों ने तुरंत उसे गैलरी से हटा दिया।

त्वरित कार्रवाई ने एक अस्थिर घटना को रोक दिया क्योंकि आगंतुक गैलरी सीधे प्रेस के घेरे के सामने थी और व्यक्ति के प्रयास से ट्रेजरी बेंच के बीच में उतरना पड़ सकता था। आमतौर पर, इस तरह के उल्लंघनों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस के जवान सादे कपड़ों में दर्शक दीर्घा में तैनात रहते हैं। गौरतलब है कि इस घटना के दौरान स्पीकर सदन से चले गए थे, लेकिन प्रधानमंत्री सदन से अनुपस्थित थे। हालाँकि, उस समय वरिष्ठ मंत्री और प्रमुख नेता मौजूद थे। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...