Websites Block: गृह मंत्रालय ने 100 से अधिक वेबसाइटों को किया ब्लॉक, जानिए क्या है वजह

केंद्र सरकार ने आज पार्ट टाइम जॉब और निवेश की धोखाधड़ी में शामिल 100 से अधिक वेबसाइटों को ब्लॉक किया है।

By  Deepak Kumar December 6th 2023 04:20 PM

ब्यूरोः केंद्र सरकार ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए पार्ट टाइम जॉब और निवेश की धोखाधड़ी में शामिल 100 से अधिक वेबसाइटों को ब्लॉक किया है. इन वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कार्रवाई की है।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत की कार्रवाई

 गृह मंत्रालय ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी एक्‍ट 2000 के तहत कार्रवाई करके इन वेबसाइट को ब्‍लॉक किया था। साथ में कहा कि ये वेबसाइट जो कि पार्ट टाइम जॉब और निवेश की धोखाधड़ी को व्यवस्थित करती थी. इनको विदेशी अभिनेताओं के नाम से  संचालित किया जा रहा था और वे डिजिटल विज्ञापन, चैट मैसेंजर और खच्चर या किराए के खातों का उपयोग कर रहे थे। वहीं, क्रिप्‍टोकरेंसी, विदेशी एटीएम और ग्‍लोबल फिनटे कंपनियों के जरिये पैसों का लेनदेन किया जा रहा था। 

1930 हेल्पलाइन और एनसीआरपी से मिली थी कई शिकायतें

मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में 1930 हेल्पलाइन और एनसीआरपी के माध्यम से कई शिकायतें प्राप्त हुई थीं।ये अपराध नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर रहे थे और इसमें डेटा सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी शामिल थीं। इन धोखाधड़ी में अक्सर विदेशी विज्ञापनदाताओं द्वारा कई भाषाओं में "घर बैठे नौकरी" और "घर बैठे कमाई कैसे करें" जैसे कीवर्ड के साथ Google और मेटा जैसे प्लेटफार्मों पर पोस्ट किए गए थे।

Related Post