अडानी की सीमेंट कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में हिमाचल सरकार, 50 दिन से बंद पड़े हैं प्लांट

हिमाचल प्रदेश में अडानी की सीमेंट कंपनियों (अंबुजा-एसीसी) और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच विवाद थम नही रहा है। करीब 50 दिन से सीमेंट प्लांट बन्द पड़े है। हालांकि सरकार दोनों के बीच विवाद सुलझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन किराए को लेकर सहमति नहीं हो पा रही है।

By  Vinod Kumar February 4th 2023 05:20 PM

शिमला/रमिता सोनी: हिमाचल प्रदेश में अडानी की सीमेंट कंपनियों (अंबुजा-एसीसी) और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच विवाद थम नही रहा है। करीब 50 दिन से सीमेंट प्लांट बन्द पड़े है। हालांकि सरकार दोनों के बीच विवाद सुलझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन किराए को लेकर सहमति नहीं हो पा रही है। 

सरकार ने दो दिन के भीतर कंपनी प्रबंधन से अधिकारियों को तय किए गए रेट पर वार्ता के निर्देश दिए हैं। कंपनी प्रबंधन उन रेट पर प्लांट शुरू नहीं करते हैं तो सरकार कानूनी कार्रवाई करने को तैयार है। सरकार अडानी कंपनी को सीमेंट प्लांट की लीज रद्द करने पर भी विचार करेगी।

प्रदेश के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि ट्रक ऑपरेटर्स के साथ बैठक हुई है और उसमें ट्रक ऑपरेटर ने अपना किराया बता दिया है, जिसे अधिकारी कंपनी को अवगत करवाएंगे और यदि कंपनी इसे लागू करती है तो यह विवाद खत्म हो जाएगा और यदि कंपनी नहीं मानती है तो सरकार को मजबूरन लीगल एक्शन लेना पड़ेगा। यही नहीं अधिकारियों को कंपनी को दी गई जमीन की जांच करने को भी कहा गया है।

सरकार ये देखेगी कि कंपनी ने धारा 118 की अनुमति ली है या नहीं और कंपनी कोई अवैध रूप से खनन तो नहीं कर रही है, इसकी भी जांच की जाएगी। हिमाचल सरकार को हर रोज दो करोड़ का नुकसान हो रहा है। इसके अलावा ट्रक ऑपरेटर्स को भी काफी नुकसान हो रहा है। 

Related Post