Himachal Politics Crisis: हिमाचल को लेकर कांग्रेस आलाकमान का प्लान, क्रॉस वोटिंग पर बोले जयराम, बहुत दुर्भाग्यपूर्ण

By  Deepak Kumar February 28th 2024 07:42 PM

ब्यूरोः राज्यसभा चुनाव के बाद हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक घमासान जारी है। प्रदेश में कांग्रेस सरकार संकट में फंसती दिख रही है। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर बुधवार को कहा कि पार्टी सर्वोपरि है। पार्टी आलाकमान का कहना है कि वह जनादेश बरकरार रखने के लिए कठोर निर्णय लेने से पीछे नहीं हटेगी। 

इस दौरान कांग्रेस पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि दिसंबर 2022 को हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट जनादेश मिला था। प्रधानमंत्री के प्रचार के बावजूद, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जेपी नड्डा के प्रचार के बावजूद, मोदी सरकार के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के प्रचार के बावजूद हिमाचल प्रदेश की जनता ने कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत दिया। हमारी सरकार बनी और कुछ ही दिन बाद एक बड़े संकट का कांग्रेस सरकार को सामना करना पड़ा। 

शिमला में हैं हमारी पार्टी के वरिष्ठ नेता: जयराम रमेश

महासचिव ने कहा कि हमारे जनादेश के आधार पर एक राज्यसभा सीट हमारे लिए तय थी, लेकिन अफसोस की बात है कि अंत में लॉटरी सिस्टम के आधार पर बीजेपी के उम्मीदवार चुने गए और क्रॉस वोटिंग हुई है, जिससे हम भाग नहीं सकते। बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और हमारे देश के जाने-माने वकील, कांग्रेस के एक प्रभावशाली प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ये सीट जीत नहीं पाए। ये हमारे लिए अफसोस की बात है। हमारी पार्टी के तीन वरिष्ठ नेता अभी शिमला में हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल जी, कर्नाटका के उपमुख्यमंत्री, डी.के. शिवकुमार जी और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री, भूपेंद्र सिंह हुड्डा जी, इनके साथ-साथ हमारे प्रभारी राजीव शुक्ला भी मौजूद हैं। 

मल्लिकार्जुन खरगे ने सभी विधायकों से मिलने को कहा- जयराम

जयराम रमेश ने कहा कि सभी नेताओं की कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात हुई है। इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनको कहा है कि आप सभी विधायकों से मिलें, सबको सुनें, जो उनकी शिकायतें हैं, जो उनकी मांगें हैं। क्रॉस वोटिंग हो गई है, लेकिन अभी आगे की बात सोचने के लिए है। ये जो क्रॉस वोटिंग को लेकर एक साजिश रचाई जा रही है कि कांग्रेस सरकार को गिराया जाए, इस ऑपरेशन लोटस का सामना करने के लिए क्या-क्या कदम कांग्रेस पार्टी को उठाने हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इन 3 हमारे वरिष्ठ साथियों से कहा है कि आप सभी से मिलिए। सभी के मन में क्या है, क्या मांगे हैं, क्या शिकायतें हैं और मुझे जल्द से जल्द रिपोर्ट पेश कीजिए। मेरी अभी-अभी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भी बात हुई है और उनका यही कहना है कि उन्होंने इन ऑब्जर्वरों को कहा है कि सबसे बात कीजिए, सारे विधायकों से बात कीजिए और मुझे जल्द रिपोर्ट सौंपिए ताकि अगला रास्ता क्या होगा हमारे लिए, उस पर हम एक अंतिम निर्णय ले सकें।

हिमाचल में कांग्रेस को जनादेश मिला: जयराम रमेश

साथ में  जयराम रमेश ने कहा कि अभी ऑब्‍जर्वर वहां हैं, उनसे बात करेंगे। मेरी जानकारी के अनुसार शिमला में एक-दो लोग वापस आ गए हैं, वो जरूर उनसे बात करेंगे। कांग्रेस को जनादेश मिला है, बहुमत उनको मिला है। महासचिव ने कहा कि हमने वचन लिया था उस जनादेश के आधार पर हम पांच साल के लिए एक सरकार देंगे।  

Related Post