Morocco earthquake: 2900 तक पहुंची मरने वालों की संख्या, 2,500 से अधिक लोग हुए घायल

मोरक्को में आए भूकंप ने तबाही मचा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मरने वालों की संख्या 2900 तक पहुंच गई है।

By  Rahul Rana September 12th 2023 11:43 AM

ब्यूरो:   मोरक्को में आए भूकंप ने तबाही मचा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मरने वालों की संख्या 2900 तक पहुंच गई है। लोकप्रिय पर्यटन स्थल मराकेश के दक्षिण-पश्चिम में बीते शुक्रवार देर रात एटलस पर्वत पर 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। दुखद बात यह है कि नवीनतम आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि आपदा के कारण कम से कम 2,862 लोगों की जान चली गई और 2,500 से अधिक लोग घायल हो गए।


गंभीर रूप से प्रभावित तलत न्याकूब गांव में, आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रयासों का एक प्रभावशाली प्रदर्शन चल रहा है। बारह एम्बुलेंस, असंख्य सेना और पुलिस 4x4, और लगभग 100 मोरक्कन बचावकर्मी मलबे के बीच जीवन के संकेतों की अथक खोज कर रहे हैं। पास में, 30 अग्निशामकों, एक डॉक्टर, नर्स और दो तकनीशियनों वाली एक स्पेनिश टीम एक मंडराते हेलीकॉप्टर की सहायता से बचाव अभियान शुरू करने के लिए मोरक्को के अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है।


स्पैनिश टीम का नेतृत्व करने वाली अन्निका कोल दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचने में आने वाली चुनौतियों पर जोर देती हैं। वह बताती हैं कि घायल व्यक्तियों को हवाई मार्ग से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है, जो जीवन बचाने के लिए किए जा रहे असाधारण प्रयासों को उजागर करता है।


इस दृश्य से लगभग 70 किलोमीटर उत्तर में, मिलिट्री इमर्जेंसी यूनिट (यूएमई) की एक अन्य स्पेनिश टीम ने अमिज़मिज़ गांव के पास एक बेस स्थापित किया है। मोरक्को और स्पैनिश बचाव दल भूकंप की चपेट में आए एक घर से पांच लोगों के एक परिवार को निकालने के लिए परिश्रमपूर्वक काम कर रहे हैं।


अमीज़मिज़ में, मोरक्को के सैनिक उन निवासियों को सैकड़ों कंबल वितरित कर रहे हैं जिन्होंने त्रासदी में अपने घर खो दिए हैं। 32 वर्षीय निर्माण श्रमिक हाफ़िद ऐत लाहसेन, कई जीवित बचे लोगों की विकट स्थिति को व्यक्त करते हुए कहते हैं, "मेरी माँ की मृत्यु हो गई, उनका घर बर्बाद हो गया। अमीज़मिज़ में मेरा स्थान अब मौजूद नहीं है इसलिए हम अपने दो बच्चों के साथ बाहर तंबू में सोते हैं उम्र चार महीने और छह साल। अधिकारियों में से किसी ने भी हमें आवास की पेशकश नहीं की है। हम पूरी तरह से खो गए हैं।"


भूकंप के केंद्र में स्थित इघिल के ग्रामीण कम्यून में, आवश्यक सहायता पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर कई यात्राएं कर रहे हैं। हालाँकि, भूस्खलन ने गाँव तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है, जिसके कारण कुछ निवासियों को अपने परिवार के लिए भोजन की तलाश में पैदल यात्रा करनी पड़ी है।

स्पैनिश इकाई के संचार अधिकारी, अल्बर्ट वास्केज़, समय के खिलाफ दौड़ को स्वीकार करते हुए कहते हैं कि "तीन दिनों के बाद लोगों को जीवित ढूंढना बहुत मुश्किल है," लेकिन आशा बरकरार है। उनकी खोज में सहायता के लिए, बचाव दल विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों और माइक्रोकैमरों को नियोजित कर रहे हैं जो जीवन के संकेतों का पता लगाने के लिए मलबे में घुसने में सक्षम हैं।

दुख की बात है कि कुछ लोगों को मदद बहुत देर से मिली। एक एम्बुलेंस ने टूटे हुए पैर वाले 81 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया, जबकि उसके परिवार ने अपनी मां को दफनाया, जिनकी भूकंप में जान चली गई थी। परिवार के सदस्यों में से एक हबीबा बरौज बताती हैं, "हमने कोई बचावकर्मी नहीं देखा। हमें अपने पिता को खुद ही मलबे से बाहर निकालना पड़ा। हमारा घर पूरी तरह तबाह हो गया है।"


अपने प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, मोरक्को ने यूनाइटेड किंगडम, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और स्पेन से सहायता की पेशकश स्वीकार कर ली है, साथ ही यूके ने खोजी कुत्तों और बचाव उपकरणों के साथ 60 कर्मियों को भेजने का वादा किया है।

भूकंप की तबाही विशेष रूप से दूरदराज के पहाड़ी गांवों में गंभीर रही है जहां कई घर मिट्टी की ईंटों से बनाए गए थे। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय सहायता टीमें आ रही हैं, मोरक्को के अधिकारी आपातकालीन आश्रय स्थल स्थापित कर रहे हैं, और परिदृश्य चमकीले पीले तंबूओं से भरा हुआ है। टिकट, एक गाँव जिसमें कभी 100 से अधिक परिवार रहते थे, अब खंडहर हो गया है, शेष निवासियों को नागरिक सुरक्षा सेवाओं से सहायता और सहायता मिल रही है।

व्यापक विनाश और जानमाल के नुकसान के बावजूद, मोरक्को की एकजुटता की भावना मजबूत बनी हुई है। नागरिक घायलों के लिए रक्तदान कर रहे हैं, जिनमें मोरक्को की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सदस्य और प्रसिद्ध फ्रांसीसी-मोरक्कन हास्य कलाकार जेमेल डेबौज़ भी शामिल हैं। स्वयंसेवक संकट के समय में सामूहिक प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, भूकंप पीड़ितों की सहायता के लिए भोजन और आवश्यक वस्तुओं का भी प्रबंध कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री अजीज अखन्नौच ने नागरिकों को आश्वासन दिया है कि जिन लोगों ने अपने घर खो दिए हैं उन्हें मुआवजा मिलेगा, हालांकि विशिष्ट विवरण अभी भी निर्धारित किए जा रहे हैं।

दूरदराज के गांवों पर प्रभाव के अलावा, भूकंप ने मराकेश के ऐतिहासिक मदीना के कुछ हिस्सों और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, संकीर्ण गलियों के नेटवर्क को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाया। जैसा कि पुनर्प्राप्ति प्रयास जारी हैं, दर्जनों लोग अभी भी मराकेश के आधुनिक क्वार्टर में बाहर सोने के लिए मजबूर हैं।


जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने विपरीत परिस्थितियों में वैश्विक एकजुटता को रेखांकित करते हुए भूकंप पीड़ितों के सम्मान में एक मिनट के मौन के साथ अपना सत्र शुरू किया।

यह भूकंप 1960 के अगाडिर भूकंप के बाद मोरक्को में आया सबसे घातक भूकंप है, जिसमें 12,000-15,000 लोगों की जान चली गई थी।

Related Post