Parliament security breach: सर्वेक्षण के बाद सिक्योरिटी चेक ड्यूटी से हटाई दिल्ली पुलिस, CISF तैनात करेगी सरकार

By  Rahul Rana December 21st 2023 03:50 PM

ब्यूरो : सीआईएसएफ एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है जो वर्तमान में दिल्ली में कई केंद्रीय सरकारी मंत्रालय भवनों, साथ ही परमाणु और एयरोस्पेस प्रतिष्ठानों, नागरिक हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा करता है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को संसद भवन परिसर के सर्वेक्षण का निर्देश दिया ताकि "व्यापक पैटर्न पर सीआईएसएफ सुरक्षा और फायर विंग की नियमित तैनाती" की जा सके।

सर्वेक्षण सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) इकाई के विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा, जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करता है, साथ ही अग्नि मुकाबला और प्रतिक्रिया अधिकारियों और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारियों द्वारा इस सप्ताह के अंत में शुरू किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, नए और पुराने दोनों संसद परिसरों के साथ-साथ उनसे जुड़ी इमारतों को सीआईएसएफ के व्यापक सुरक्षा घेरे में लाया जाएगा, जिसमें संसद सुरक्षा सेवा (पीएसएस), दिल्ली पुलिस और के मौजूदा तत्व भी शामिल होंगे। सीआरपीएफ का पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप (पीडीजी)।

Parliament security

संसद सुरक्षा उल्लंघन
2001 के संसद आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर, दो लोग शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीला धुआं छोड़ते हुए और नारे लगाते हुए, सांसदों द्वारा पकड़े जाने से पहले।

वहीं, दो अन्य लोगों ने संसद भवन के बाहर नारे लगाते हुए कनस्तरों से रंगीन धुआं छिड़क दिया। 

सीआरपीएफ महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली एक समिति संसद परिसर की समग्र सुरक्षा की जांच कर रही है। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय को सुधार के लिए सुझाव देगा। 

Related Post