ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में चला तलाशी अभियान, 351 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त, भारी मात्रा में मिले गहने

By  Rahul Rana December 22nd 2023 11:48 AM

ब्यूरो : आयकर विभाग ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में तलाशी अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप कुल 351 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित नकदी और 2.80 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब आभूषण जब्त किए गए।

6 दिसंबर को आयकर विभाग ने देशी शराब, अनाज आधारित शराब के निर्माण और बिक्री, विदेशी शराब की बॉटलिंग और अस्पताल और शैक्षणिक संस्थान चलाने में शामिल एक समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। समूह का व्यवसाय रांची, झारखंड स्थित एक परिवार द्वारा चलाया जाता है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि समूह के परिवार के सदस्यों में से एक राजनीतिक रूप से सक्रिय व्यक्ति है जो रांची में रहता है।

तलाशी के दौरान, एजेंसी ने दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक सबूत खोजे और जब्त किए। खोजी गई और जब्त की गई नकदी से समूह के कई व्यवसायों से बेहिसाब आय का पता चला, जैसा कि व्यवसाय संचालन के प्रभारी प्रमुख कर्मचारियों ने स्वीकार किया है। व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल परिवार के एक सदस्य ने भी इसकी पुष्टि की है।

IT raid

एजेंसी के मुताबिक, ग्रुप का एक सदस्य राजनीतिक पद पर है और रांची में रहता है। प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार, सबूतों से देशी शराब की बेहिसाब बिक्री के रिकॉर्ड, अघोषित नकदी प्राप्तियों के व्यवस्थित विवरण और बेहिसाब नकदी की आवाजाही के संदर्भ सामने आए।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, बोलांगीर जिले के सुदापाड़ा और टिटलागढ़ और संभलपुर जिले के खेतराजपुर सहित ओडिशा के छोटे शहरों में अस्पष्ट और जीर्ण-शीर्ण इमारतों, छिपे हुए कक्षों और छिपे हुए सुरक्षित घरों से कुल 329 करोड़ रुपये की बड़ी मात्रा में नकदी की खोज और जब्त की गई।

Related Post