ओडिशा के बालासोर में दर्दनाक ट्रेन टक्कर: रेल मंत्री ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश, शोक घोषित

वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में बचाव और राहत कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, जिला प्रशासन से मंजूरी के बाद बहाली के प्रयास किए जा रहे हैं।

By  Rahul Rana June 3rd 2023 12:20 PM

ब्यूरो : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा किया और स्थिति का आकलन किया और दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने का संकल्प लिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा एक स्वतंत्र जांच भी की जाएगी। वैष्णव ने जोर देकर कहा कि वर्तमान में बचाव और राहत कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, जिला प्रशासन से मंजूरी के बाद बहाली के प्रयास किए जा रहे हैं।


ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने पुष्टि की कि बालासोर जिले में एक यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी के बीच टक्कर में कम से कम 238 लोगों की मौत हो गई। जबकि 900 लोग घायल हो गए। शुक्रवार की देर रात, चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस के लगभग 10-12 डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल के ट्रैक पर गिर गए, जिससे यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक अन्य ट्रेन का मार्ग बाधित हो गया।


वैष्णव ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए इसे एक महत्वपूर्ण और दुखद दुर्घटना बताया। उन्होंने चल रहे बचाव अभियान में रेलवे, एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल), एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रभावित लोगों को सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और उल्लेख किया कि मुआवजे की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। साथ ही हादसे की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है।

वैष्णव स्थिति का आकलन करने और चल रहे खोज और बचाव अभियान की निगरानी के लिए सुबह बालासोर में दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने पिछली रात हुए हादसे की तुरंत उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए।


इस बीच, केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मालगाड़ी की टक्कर में एक यात्री ट्रेन के कई डिब्बों के पटरी से उतर जाने के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए कोलकाता का अपना दौरा बीच में ही छोड़ दिया और बालासोर चले गए।


दुखद घटना के जवाब में, ओडिशा सरकार ने शोक का दिन घोषित किया। कोंकण रेलवे द्वारा गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का समारोह भी सम्मान के रूप में रद्द कर दिया गया। बालासोर में बहानागा स्टेशन के पास शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे एक मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गए।

रेलवे प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार शाम करीब सात बजे शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे बालेश्वर के पास पटरी से उतरकर विपरीत पटरी पर जा गिरे। इसके बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक अन्य ट्रेन पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई, जिससे दूसरी ट्रेन के 3-4 डिब्बे भी पटरी से उतर गए।

Related Post