फरीदाबाद : ग्रीवेंस कमेटी की मीटिंग में पहुंचे CM मनोहर लाल,14 शिकायतों में से 12 का मौके पर किया निपटारा

फरीदाबाद में आयोजित होने वाली ग्रीवेंस कमेटी की बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शिरकत की । मुख्यमंत्री ने 14 शिकायतों में से 12 का मौके पर ही निपटारा कर दिया ।

By  Rahul Rana April 29th 2023 04:33 PM

ब्यूरो : हरियाणा के मुख्यमंत्री आज अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद फरीदाबाद में आयोजित होने वाली ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में शिकायतें सुनने के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंचे ।जहां हेलीपैड पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, तमाम विधायक गण और अधिकारियों ने उनकी अगुवाई की । सेक्टर 12 के कन्वेंशन हॉल में ग्रीवेंस कमेटी की मीटिंग मैं मुख्यमंत्री के सामने 14 शिकायतें रखी गई जिनमें से 12 शिकायतों का मुख्यमंत्री ने तुरंत प्रभाव से निपटारा कर दिया जबकि 2 शिकायतों को अगली मीटिंग के लिए छोड़ दिया गया ।


 ग्रिमेस कमेटी की मीटिंग पूरी होने के बाद पत्रकारों से मुखातिब होते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आज उनका काफी बिजी शेड्यूल था । लेकिन फिर भी ग्रीवेंस कमेटी की मीटिंग को अटेंड करना भी लाजमी था। जिसमें कुल 14 शिकायतें रखी गई। जिनमें से 12 का निपटारा कर दिया गया और शेष दोनों शिकायतें अगली मीटिंग में सुनी जाएंगी । उन्होंने कहा कि एक शिकायत सेक्टर 49 से आई थी जिसकी सुनवाई करते हुए वहां पर अब एसटीपी लगाने का आदेश दिया गया है ताकि समस्याओं का समाधान हो सके। वहीं उन्होंने बताया कि दूसरी शिकायत में स्कूल दोबारा एडमिशन फीस तो ले ली गई । लेकिन एडमिशन नहीं किया और फीस भी वापस नहीं की जिस पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया गया है कि या तो स्कूल बच्चे का एडमिशन करें अन्यथा जमा कराई गई फिर वापिस की जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि कुछ लोगों का ग्रुप चिन्हित किया गया है जो बल्क में सीएम विंडो में शिकायतें लगाते हैं ताकि अधिकारियों पर दबाव बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह सीएम विंडो का दुरुपयोग करने वालों को चलित किया जाएग। वही मख्यमंत्री ने बताया कि बताया कि एक पड़ोसी के बगल में बनने वाले मकान के चलते उसके मकान में दरारें आई और नुकसान हुआ । जिसका आकलन कमेटी ने किया और बताया कि उक्त मकान को लगभग  15 लाख 35 हज़ार का नुकसान हुआ है। इसको लेकर आदेश दिए गए हैं कि पीड़ित को उक्त रकम दी जाए अन्यथा उसके मकान को रिज्यूम करके रकम वसूली जाएगी।


 मुख्यमंत्री ने बताया कि आज 36 पटवारियों को टेबलेट वितरण भी किए गए हैं ताकि टेबलेट के माध्यम से सीधे गिरदावरी करना आसान हो सके । स्कूलों की शिकायत के ऊपर बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों में खासकर किताबों का मनमाना पैसा वसूला जा रहा है और स्कूलों में दुकान खोलकर वहीं से किताबें खरीदने को मजबूर किया जा रहा है । वही एनसीईआरटी के अलावा अपनी किताबें भी बेची जा रही है। लेकिन अब किताबों के रेट उनके पेज के हिसाब से तय किए जाएंगे और फीस को लेकर भी पॉलिसी लागू की जाएगी। बीपीटीपी बिल्डर को लेकर एक शिकायत के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि एक महिला ने 2011 में बीपीटीपी में फ्लैट बुक करवाया था जो उसे नहीं मिला। इस पर जांच के आदेश दिए गए हैं और जांच के बाद बीपीटीपी पर कार्रवाई की जाएगी।



प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर कल मेवात में की गई पुलिस की कार्रवाई के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें जामताड़ा की तर्ज पर मेवात में शिकायतें मिल रही थी जिस पर 5 हज़ार पुलिसकर्मियों ने मिलकर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया जिसमें पुलिस को बहुत कुछ मिला और बहुत सारे लोग गिरफ्तार भी किए गए हैं । उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में इसी तरह आगे भी कार्रवाई की जाएगी । 

Related Post