शिमला जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, ट्रैफिक जाम कम करने के लिए पुलिस ने तैयार किया ये नया प्लान

सप्ताह के दिनों में औसतन लगभग 12,000 वाहन शिमला में प्रवेश करते हैं। जबकि अब यह संख्या बढ़कर 26,000 से अधिक हो गई है।

By  Rahul Rana May 1st 2023 11:56 AM

ब्यूरो : 'पहाड़ियों की रानी' शिमला में पर्यटन सीजन के रूप में गर्मी के आगमन के साथ ही पुलिस ने शहर में परेशानी मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के लिए रणनीति तैयार की है। शिमला में पीक समर टूरिस्ट सीज़न आमतौर पर 15 अप्रैल से 15 जून तक रहता है।

शिमला के एसपी संजीव कुमार गांधी ने कहा कि कस्बे में सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए ट्रायल रन के तहत पुलिस शहर में आने वाले वाहनों को प्रवेश बिंदुओं पर रोक रही है। चंडीगढ़ से आने वाले वाहनों को शौघी, अपर शिमला/किन्नौर से आने वाले वाहनों को छाबड़ा और मंडी, कांगड़ा व हमीरपुर जिलों से आने वाले वाहनों को हीरानगर में रोका जायेगा।


पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक शहर में करीब 60 हजार वाहन सड़क किनारे खड़े हैं। सप्ताह के दिनों में औसतन लगभग 12,000 वाहन शिमला में प्रवेश करते हैं। जबकि शनिवार को यह संख्या 26,000 से अधिक हो जाती है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भारी ट्रैफिक को रोकने और विजय टनल-संजौली के प्रवेश बिंदुओं तक सुगम पहुंच प्रदान करने के लिए शिमला की जीवन रेखा मानी जाने वाली कार्ट रोड को साफ करना होगा। 


संजीव कुमार गांधी ने कहा, "कुल 16 बाधाओं के कारण यातायात का प्रवाह नियंत्रण से बाहर हो जाता है और हम तीन प्रवेश बिंदुओं - शौघी, छाबड़ा और हीरानगर पर ट्रैफिक लाइट लगाने का प्रस्ताव कर रहे हैं, जो व्यस्त समय के दौरान सक्रिय रहते हैं।" "

यातायात प्रवाह विश्लेषण से पता चला है कि हर मिनट 50 से अधिक वाहन शहर के मध्य में विक्ट्री टनल के तीनों किनारों से गुजरते हैं। जबकि केवल लगभग 20 वाहन ही एक समय में सुरंग को पार कर सकते हैं, शेष यातायात में बाधा उत्पन्न करते हैं।

संजीव कुमार गांधी ने कहा कि प्रति मिनट 10 से अधिक वाहनों को लगातार चलने देने से शहर में सुचारू यातायात सुनिश्चित होगा और इसलिए प्रवेश बिंदुओं पर रुकना एक अनुभव है।


संजौली, ढाली, लिफ्ट-विक्ट्री टनल स्ट्रेच, विक्ट्री टनल-लक्कड़ बाजार स्ट्रेच, रेलवे स्टेशन, न्यू शिमला, छोटा शिमला और आईएसबीटी क्रॉसिंग सहित 16 प्रमुख सड़क खंडों/बिंदुओं और जंक्शनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

पुलिस ने कहा कि यह विचार पर्यटकों के ठहरने को आरामदायक और सुखद बनाने और शिमला में उनके प्रवास को बढ़ाने के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के दैनिक आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए है। 

Related Post