यूपी में अच्छे खिलाड़ी तैयार करने की पहल, हर जिले में स्थापित होगा खेल केंद्र

उत्तर प्रदेश में खेल का बढ़ावा देने के लिए और राज्य में अच्छे खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए राज्य खेल प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक जिले में एक खेल केंद्र की स्थापना की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाएं बढ़ाने की प्राथमिकता दी जाएगी।

By  Jainendra Jigyasu March 10th 2023 08:43 PM

उत्तर प्रदेश में खेल का बढ़ावा देने के लिए और राज्य में अच्छे खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए राज्य खेल प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक जिले में एक खेल केंद्र की स्थापना की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाएं  बढ़ाने की प्राथमिकता दी जाएगी। स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने पर खास तौर से जोर दिया जाएगा। इसका मकसद एक ऐसा स्पोर्ट्स इको सिस्टम स्थापित करना है, जिससे ओलिंपिक व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। 

खेल सुविधाओं के साथ-साथ खेल उद्योग को बढ़ावा देने पर भी सरकार जोर देगी। खेल पर्यटन को भी बढ़ावा देने का प्राविधान इस खेल नीति में किया गया है।  राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पूर्व खिलाड़ियों से इन्हें ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। स्पोर्ट्स कालेजों के छात्रावासों में फिटनेस एक्सपर्ट व डाइट एक्सपर्ट की सेवाएं ली जाएंगी। खिलाड़ियों के एडमिशन अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। ताकि स्पोर्ट्स कालेजों को बेहतर खिलाड़ी मिल सकें। 

प्रदेश में खेल नीति-2023 के तहत 14 सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे। जो एक-एक गेम पर आधारित होंगे। यानी इन उत्कृष्ट केंद्रों की मदद से एक-एक खेल का ऐसा केंद्र स्थापित होगा जो उस खेल में खिलाड़ियों को बेहतर ढंग से तराशने के साथ-साथ जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। पीपीपी माडल पर इन्हें स्थापित किया जाएगा।


Related Post