अप्रैल-मई में हो सकता है यूपी का नागर निकाय चुनाव

उत्तर प्रदेश का राज्य चुनाव आयोग संभावित रूप से आगामी दो महीने अप्रैल-मई में नगर निकाय चुनाव की तैयारी में लग गया है।

By  Jainendra Jigyasu March 9th 2023 10:13 PM

उत्तर प्रदेश का राज्य चुनाव आयोग  संभावित रूप से आगामी दो महीने अप्रैल-मई में नगर निकाय चुनाव की तैयारी में लग गया है। आयोग ने इस सम्बन्ध में अपनी कार्यवाही शुरू कर दी है। आयोग ने  मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का विस्तृत कार्यक्रम तय कर दिया है। 10 मार्च से पुनरीक्षण की कार्यवाही शुरू होगी। एक अप्रैल को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकते हैं।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ओबीसी की हिस्सेदारी देने के लिए बने आयोग ने अपनी सर्वे रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौप दी है। यूपी सीएम् ने इस रिपोर्ट की मंजूरी देने के सम्बंध में शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। इस रिपोर्ट के आधार पर निकाय चुनाव में पिछड़े वर्ग की हिस्सेदारी तय होगी। बृहस्पतिवार रात तक रिपोर्ट के मसौदे को अंतिम रूप देकर सरकार को सौंपा जा जा सका। 762 निकायों में चुनाव के लिए 10 मार्च को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशन किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने जानकारी दी कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 11 से 17 मार्च तक आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता का नाम किसी अन्य वार्ड की मतदाता सूची में शामिल हो गया है तो उसका नाम उनसे संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में अंकित करने की कार्यवाही भी इस दौरान की जाएगी।

Related Post