योगी का वादा, रोजगार मिलेगा ज्यादा, 4 साल में 2 करोड़ युवाओं रोजगार देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आगामी 4 साल में दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कही है। इस के लिए राज्य सरकार ‘मिशन रोजगार’ अभियान चला रही है।

By  Jainendra Jigyasu March 6th 2023 12:06 PM -- Updated: March 6th 2023 12:19 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आगामी 4 साल में दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कही है। इस के लिए राज्य सरकार ‘मिशन रोजगार’ अभियान चला रही है। इस मिशन के तहत अगले चार साल में दो करोड़ से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

< face="Mangal, serif">मुख्यमंत्री ने योगी ने राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और यूपी सरकार के सहयोग से लखनऊ के कॉल्विन तालुकदार कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय 'लखनऊ कौशल महोत्सव' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए ये बाते कही।  मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवा कौशल विकास करके राज्य और देश की अर्थव्यवस्था में विकास का इंजन की तरह काम कर सकते है।

< face="Mangal, serif">मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने '’सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग’ शुरू की इससे प्रदेश के साढ़े सात लाख युवाओं को लाभ मिलेगा, ‘विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में पढ़ने वाले युवाओं को अप्रेंटिसशिप योजना के तहत आधा मानदेय सरकार देगी और आधा सम्बंधित औद्योगिक प्रतिष्ठान देगा।

< face="Mangal, serif">केन्‍द्र और राज्‍य की सरकार की योजनाओं के बारे में बताते  हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सरकार ‘एक परिवार-एक पहचान पत्र’ शुरू करने जा रही है, इसके माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के हर एक परिवार की मैपिंग करने जा रही है।  इससे एक क्लिक पर पता लगाया जा सकेगा कि शासन की कौन सी योजना और रोजगार किस परिवार को नहीं मिला है और उसे वह उपलब्ध कराया जाएगा।  इससे एक क्लिक पर पता लगाया जा सकेगा कि शासन की कौन सी योजना और रोजगार किस परिवार को नहीं मिला है और उसे वह उपलब्ध कराया जाएगा।


Related Post