पीएम मोदी ने अर्जुन युद्धक टैंक भारतीय सेना के सुपुर्द किया

By Arvind Kumar - February 14, 2021 2:02 pm

चेन्नईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चेन्नई में अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (एमके-1ए) को भारतीय सेना के सुपुर्द किया। इसके साथ-साथ चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी ने यहां अन्य कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। ज्ञात हो इस टैंक को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।

Indian Army Latest News पीएम मोदी ने अर्जुन युद्धक टैंक भारतीय सेना के सुपुर्द किया

इस टैंक को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है। बीते साल जैसलमेर सीमा पर जवानों के साथ दीपावली मनाने के बाद जब प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जुन टैंक पर सवारी की थी, तभी लम्बे समय से लंबित चले आ रहे अर्जुन एमके-1ए टैंक के जल्द ही पूरा होने के संकेत मिल गए थे। उसी समय उन्होंने ‘लोकल फॉर वोकल’ का साफ संदेश भी दिया था।
इसी के साथ 6,600 करोड़ रुपये के अर्जुन एमबीटी के अंतिम बैच के उत्पादन के लिए औपचारिक रूप से आदेश देने का रास्ता साफ हो जाएगा। मुख्य बैटल टैंक (एमबीटी) अर्जुन कॉम्बैट वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (सीवीआरडीई) के साथ डीआरडीओ का एक बहु-प्रयोगशाला कार्यक्रम है, जिसमें मुख्य प्रयोगशाला है। यह बेहतर अग्नि शक्ति, उच्च गतिशीलता और उत्कृष्ट सुरक्षा के साथ एक अत्याधुनिक टैंक है।

यह भी पढ़ें- रोहतक हत्याकांड : दो कोचों के आपसी विवाद ने लिखी खूनी इबारत

यह भी पढ़ें- बदमाशों ने युवक पर किया जानलेवा हमला, लोहे की रॉड और पिस्टल लहराते हुए मौके से फरार

पीएम मोदी ने अर्जुन युद्धक टैंक भारतीय सेना के सुपुर्द किया

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर हैं। पीएम मोदी के दौरे को लेकर चेन्नई शहर उत्साह, ऊर्जा और क्रियेटिविटी से भरपूर नजर आया जिसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान भी किया। चेन्नई में रोड शो के दौरान पीएम ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

adv-img
adv-img