हरियाणा

यूपी में मिले ओमिक्रोन के नए केस, देश में अब तक इतना पहुंचा आंकड़ा

By Vinod Kumar -- December 18, 2021 11:12 am -- Updated:December 18, 2021 11:37 am

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। दंपति की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र-राजस्थान से जुड़ी हुई है। दोनों इन राज्यों में कई शहरों में घूमने के बाद गाजियाबाद आए थे। वहीं राजस्थान में 17 लोग ओमिक्रोन संक्रमित हैं।

राजधानी दिल्ली में ही ओमीक्रॉन के एक साथ 10 मामले पिछले कल सामने आए थे। इसके साथ ही दिल्ली में ओमिक्रोन के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। ओमिक्रोन देश के अब तक 11 राज्यों में दस्तक दे चुका है। ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के कुल 32 संक्रमित हैं। इस तरह देशभर में ओमिक्रोन के कुल 113 मामले सामने आ चुके हैं।

corona virus Omicron variant Delhi, कोरोना वायरस, ओमिक्रोन वेरियंट, दिल्ली कॉन्सेप्ट फोटो

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि कम्युनिटी स्प्रेड वाली जगहों पर ओमिक्रोन के मामले डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा आ सकते हैं। आपको बताते हैं देश में अब तक ओमिक्रोन के कहां कितने मामले मिले हैं। महाराष्‍ट्र- 32, दिल्ली- 22, राजस्थान- 17, कर्नाटक- 8, तेलंगाना- 8, केरल- 5, गुजरात- 5, आंध्र प्रदेश- 1, तमिलनाडु- 1, चंडीगढ़- 1, पश्चिम बंगाल में भी एक मामला सामने आया है।
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है।

corona virus, omicron omicron up, up news, corona update, ओमिक्रोन अपडेट, कोरोना वायरस, कोरोना अपडेट कॉन्सेप्ट इमेज

खास बात है कि दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा वेरिएंट तेजी से नहीं फैला था। इसी के साथ डब्ल्यूएचओ ने संभावना जताई है कि अगर बड़ी आबादी में कोरोना फैलता है तो ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट को संक्रमण के मामले में पीछे छोड़ सकता है।

corona virus Omicron variant Delhi, कोरोना वायरस, ओमिक्रोन वेरियंट, दिल्ली कॉन्सेप्ट फोटो

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 7 हजार 145 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 289 लोगों की मौत हो गई। आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या 84 हजार 565 है। वहीं, इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4 लाख 77 हजार 158 हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, कल 8706 रिकवरी हुईं, जिसके बाद अभी तक 3 करोड़ 41 लाख 71 हजार 471 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

  • Share