कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, रूस में इस हफ्ते आम जनता को लगेगा टीका

By Arvind Kumar - September 07, 2020 1:09 pm

नई दिल्ली। तेजी से फैल रही कोरोना वायरस महामारी के बीच रूस से अच्छी खबर सामने आई है। रूस ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन अब जल्द ही आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। कहा जा रहा है कि इस हफ्ते जनता को वैक्सीन का पहला टीका दिया जाएगा।

11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कोरोना वैक्सीन को लॉंच किया था। इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक (Sputnik-V Vaccine) है। इस वैक्सीन को मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर तैयार किया है।

Coronavirus | Russian Sputnik V vaccine | Corona Vaccine

इस बीच भारत में भी वैक्सीन को लेकर ट्रायल चल रहा है। आज से कोवैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया है। कई अन्य वैक्सीन ट्रायल से गुजर रही हैं। लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही स्वदेशी वैक्सीन तैयार होगी, जिससे कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 90,802 नए मामले सामने आए हैं और 1,016 मौतें हुईं हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में COVID19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 42,04,614 है जिसमें 8,82,542 सक्रिय मामले, 32,50,429 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले और 71,642 मौतें शामिल हैं।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img