लद्दाख में सभी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

By Arvind Kumar - July 15, 2021 3:07 pm

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, देश में 100 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला पहला केंद्रशासित प्रदेश बन गया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार केंद्रशासित प्रदेश में सभी निवासियों और बाहर से आने वाली आबादी को कोरोना की पहली डोज लगा दी गई है। इसमें प्रवासी मजदूर, होटल कर्मचारी और नेपाली नागरिक शामिल हैं, जो यहां अपनी आजीविका कमा रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 18-44 वर्ष सहित सभी 89,404 योग्य लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। वहीं दूसरी खुराक 60,936 लोगों को दी गई है। यह टीकाकरण के तीसरे चरण को शुरू करने के तीन महीने से भी कम समय में किया गया, जिसमें 18-44 आयु वर्ग को शामिल किया गया था। केंद्रशासित प्रदेश में रहने वाले कुल 6,821 नेपाली नागरिक भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

India gets fourth COVID-19 vaccine as Moderna gets DCGI's approvalलद्दाख में भले ही कम आबादी हो, लेकिन यहां वैक्सीनेशन चुनौतीपूर्ण है। यहां पर दुर्गम इलाके, मौसम और पहाड़ी इलाकों में वैक्सीनेशन आसान नहीं था। इनमें से कई आबादी तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल है, इन सबके बावजूद विभाग ने यह उपलब्धि हासिल की।

लद्दाख प्रशासन ने केंद्र सरकार द्वारा औपचारिक रूप से स्वीकृत किए जाने से पहले ही 18-44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू कर दिया था। प्रशासन के अनुसार, लद्दाख के पास अतिरिक्त COVID-19 टीके बचे हुए थे, जिनकी एक्स्पाइरी खत्म होने वाली थी। यही कारण है कि केंद्र द्वारा इस आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने का फैसला करने के पहले ही स्वास्थ्य कर्मियों ने अतिरिक्त बचे हुए टीकों को लगाना शुरू कर दिया था। इससे टीकों की बर्बादी नहीं हुई। इस कारण सभी का टीकाकरण करने में मदद मिली और काम में भी तेजी आई।

adv-img
adv-img