किसानों को धान बिजाई के लिए अब 8 की जगह 10 घंटे मिलेगी बिजली

By Arvind Kumar - July 08, 2021 5:07 pm

चंडीगढ़। हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में मानसून की देरी के चलते धान की बिजाई के लिए किसानों को 2 घण्टे अतिरिक्त बिजली दी जाएगी। इसकी आपूर्ति किसानों को तुरन्त प्रभाव से करवाई जाएगी। रणजीद सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि किसानों को धान की बिजाई के लिए अब 8 घण्टे की जगह 10 घण्टे बिजली मिलेगी। इससे किसानों को फसल में पानी की कमी को दूर करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि उन्हें 2 घंटे अतिरिक्त बिजली उपलब्ध करवाने की यह सुविधा मानसून के आने तक दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-  कैबिनेट विस्तार: जानिए किसे कौन सा मंत्रालय मिला है.

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन

Tubewell Connection Haryana
बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली पर्याप्त मात्रा में है, जिससे किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बुधवार 7 जुलाई को हरियाणा में एक दिन में 12 हजार 125 मैगावाट बिजली की खपत हुई है जोकि अब तक का एक सर्वोच्च रिकॉर्ड है। बिजली विभाग द्वारा प्रदेश में पॉवर कट नहीं लगाया जाता है, यदि कहीं कुछ समय के लिए बिजली बाधित होती है तो मेंटेनेंस के कारण हो सकती है।

Tubewell Connection Haryanaरणजीत सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को एक नीति के तहत ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। राज्य में 100 फुट से नीचे पानी वाले क्षेत्रों में ड्रिप सिस्टम सिंचाई को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही, राज्य में पेंडिंग ट्यूबवेल कनेक्शन भी अगले छ: महीने में जारी कर दिए जाएंगे।

adv-img
adv-img