राजनीति

मुफ्त बिजली पर केजरीवाल का नया दाव- आवेदन करें, तभी मिलेगी मुफ्त बिजली, वरना नहीं !

By Dharam Prakash -- September 15, 2022 11:54 am

दिल्ली में लोगों को मुफ्त बिजली देने का दम भरने वाली दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी अब मुफ्त बिजली के अपने ही नियम में बड़ा बदलाव कर रही है। दिल्ली में आम लोगों को मुफ्त बिजली देने के नए नियम जारी कर दिए गए हैं। इस नियम के तहत अब दिल्ली में लोगों को बुनियादी तौर पर मुफ्त बिजली नहीं मिलेगी बल्कि इसके लिए पहले लोगों को आवेदन करना होगा और आवेदन करने वालों को ही दिल्ली में मुफ्त बिजली दी जाएगी।

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे लेकर एक प्रैस कॉन्फ्रेंस की और ये तमाम जानकारी दी। केजरीवाल ने कहा कि मुफ्त बिजली के लिए दिल्लीवालों को अब आवेदन करना होगा। अपने बिजली के बिल में उन्हें सब्सिडी वाला ऑप्शन चुनना होगा और ऐसा करने वालों को ही मुफ्त बिजली दी जाएगी।

new electricity rule अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

इसके साथ ही दिल्ली में बिजली बिल में सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए लोग 7011311111 नंबर पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं। अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली में बहुत से लोग ऐसे हैं जो मुफ्त बिजली नहीं चाहते और बिजली बिल पर अपनी सब्सिडी को छोड़ना चाहते हैं। इसी को देखते हुए ये नया नियम दिल्ली में लागू किया जा रहा है।

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 31 अक्टूबर तक जो लोग फॉर्म भर लेंगे, उन्हें 31 अक्टूबर तक की सब्सिडी दे दी जाएगी। बिजली के इस नए नियम के बाद दिल्ली में हर किसी को मुफ्त बिजली नहीं मिल पाएगी। सिर्फ वो लोग ही इसके पात्र होंगे जो इसमें सब्सिडी का विकल्प चुनेंगे और बिजली बिल पर सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

फिलहाल ये नियम सिर्फ दिल्ली में ही लागू किया जा रहा है लेकिन पंजाब में ऐसे किसी नियम के बारे में फिलहाल कोई जानकारी अरविंद केजरीवाल या भगवंत मान ने नहीं दी है लेकिन दिल्ली में सब्सिडी को लेकर ये नया नियम अब लागू किया जा रहा है जिससे मुफ्त बिजली के लिए हर उपभोक्ता को आवेदन करने की जरूरत होगी।

  • Share