पंचकूला के लिए खुशखबरी : सेक्टर 12ए-20 पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

By Arvind Kumar - August 19, 2021 6:08 pm

पंचकूला। पंचकूला वासियों को जीरकपुर-कालका हाईवे पर सेक्टर 12ए और सेक्टर 20 के पुल पर लगने वाले रोजाना के ट्रैफिक जाम से निजात मिलने वाली है। हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से स्थानीय विधायक ज्ञान चंद गुप्ता की पहल के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने यहां व्हीकल अंडर पास बनाने की हामी भर ली है। इसके निर्माण पर 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रकम हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण वहन करेगा।

Gyanchand Guptaपंचकूला के विकास कार्यों को लेकर वीरवार को विधान सभा सचिवालय में आयोजित बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने विधान सभा अध्यक्ष को विस्तार से इस बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही बैठक में तय हुआ कि माता मनसा देवी मंदिर के पास प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की भूमि को जल्द अतिक्रमण मुक्त करवाया जाएगा।


हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को पंचकूला के विकास कार्यों को लेकर पंचकूला प्रशासन और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में शहर के मेयर कुलभूषण गोयल, डीसी विनय प्रताप और पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह भी मौजूद रहे। बैठक में तय हुआ कि माता मनसा देवी मंदिर के पास प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की भूमि से अतिक्रमण जल्द से जल्द हटाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन बड़े से बड़ा कदम उठाने से भी गुरेज नहीं करेगा। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि अतिक्रमण के चलते शहर में विकास कार्यों की रफ्तार ढीली नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस क्षेत्र की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए चिह्नित जगह से अतिक्रमण हटाना जरूरी है।

बैठक में जीरकपुर-कालका हाईवे पर सेक्टर 12ए और सेक्टर 20 के पुल के नीचे लगने वाले ट्रैफिक जाम पर विस्तार से चर्चा हुई। इस पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने जानकारी दी सेक्टर 12ए और इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क से नेशनल हाईवे पर व्हीकल अंडर पास बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के बात हो गई है। प्राधिकरण जल्द यह निर्माण करवाएगा। इस अंडरपास के बनने से दिल्ली और पटियाला की तरफ जाने वाला ट्रैफिक सेक्टर 12ए और इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क से सीधे हाईवे पर चढ़ सकेगा। फिलहाल इस ट्रैफिक को सेक्टर 12ए और सेक्टर 20 के बीच बने पुल से होकर जाना पड़ता है, जिस कारण से यहां रोजाना लंबा जाम लगा रहता है। एचएसपीवी का अनुमान है कि अंडरपास बनने से पुल का ट्रैफिक 40 से 50 फीसदी कम हो जाएगा।

Traffic Jam 1यह भी पढ़ें- अयोग्य घोषित 11 दलबदलू पूर्व विधायक वर्षों से ले रहे पेंशन, RTI में खुलासा

यह भी पढ़ें- पहाड़ों से पत्थर गिरने के कारणों का अध्ययन करने के लिए पहुंची टीम

इसके साथ ही विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट से पंचकूला की सीधी कनेक्टिविटी बनाने के लिए नियो मेट्रो और स्पेशल कॉरिडोर पर भी चर्चा की। यह स्पेशल कॉरिडोर पंचकूला के सेक्टर 17-18 से शुरू होकर रेलवे लाइन के नीचे से गुजरता हुआ मक्खन माजरा और रायपुर खुर्द गांवोें से होता हुआ चंडीगढ़ एयरपोर्ट से जुड़ सकता है।

adv-img
adv-img