adv-img
हरियाणा

कोरोना वैक्सीनेशन में हरियाणा ने हासिल किया कीर्तिमान, एक करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन लगाई

By Arvind Kumar -- July 14th 2021 10:32 AM

चण्डीगढ़। हरियाणा में एक करोड़ से अधिक कोविड की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए दी। उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ कोरोना योद्धाओं को बधाई भी दी। विज ने कहा कि यह राज्य सरकार के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और यह टीकाकरण कार्यक्रम तब तक इसी प्रकार से जारी रहेगा जब तक सारे पात्र लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती।

अनिल विज ने कहा कि अब तक राज्य में 4.14 लाख से अधिक स्वास्थ्य देखभाल वर्करों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है जबकि 3.79 लाख से अधिक फ्रंट लाईन वर्करों को वैक्सीन लगाई गई है। इसी प्रकार, 60 साल से ऊपर के 26.68 लाख से अधिक लोगों को, 45 साल से 60 साल के बीच के 27 लाख से अधिक लोगों को और 18 से 44 साल से ऊपर के 38.91 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इस प्रकार से अब तक राज्य के एक करोड़ 56 हजार 163 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Don't allow Kanwar Yatra 2021, can cause third wave of coronavirus: IMA

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यदि कोरोना की संभावित तीसरी लहर राज्य में आती है तो उससे निपटने लिए हमने पूरी तैयारियां कर रखी हैं और इसके लिए प्रदेश स्तर पर निगरानी समिति के साथ-साथ जिला स्तर पर भी निगरानी समितियों के गठन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं । जिनमें उच्च अधिकारियों के साथ-साथ इंडियन मैडीकल एसोसिएशन (आईएमए) के लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

विज ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की काफी दिक्कत आई थी, इसको देखते हुए राज्य के सभी नागरिक अस्पतालों में आक्सीजन के प्लांट लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं और 50 बिस्तर से ऊपर के निजी अस्पतालों को आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कहा गया है ताकि हरियाणा आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन सके।

  • Share