Advertisment

यूक्रेन से 1014 छात्रों की हुई घर वापसी, 599 बॉर्डर पर फंसे... 59 से नहीं हो पाया संपर्क: सीएम मनोहर लाल

author-image
Vinod Kumar
New Update
यूक्रेन से 1014 छात्रों की हुई घर वापसी, 599 बॉर्डर पर फंसे... 59 से नहीं हो पाया संपर्क: सीएम मनोहर लाल
Advertisment
haryana budget session 3rd day 2022 LIVE UPDATE: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की तीसरे दिन की कार्यवाही जारी है। तीसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरु हुई। आज सदन में धर्मांतरण पर रोक लगाने वाला विधेयक सदर में पेश होगा। गीता भुक्कल ने मेडिकल कॉलेज के बारे में पूछा सवाल विधायक गीता भुक्कल ने सदन में मेडिकल कॉलेज का मुद्दा उठाया। उन्होंने पूछा कि क्या हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का काम हो रहा है या फिर मेडिकल कॉलेज खोले जाने की सिर्फ घोषणा ही हुई है। सरकार बताए कि अब तक कितने मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। गीता भुक्कल ने पूछा कि झज्जर में मेडिकल कॉलेज कब खुलेगा।
Advertisment
अनिल विज ने दिया भुक्कल को जवाब गीता भुक्कल के सवालों का जवाब देते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पहले छह कॉलेज बना लें फिर बाकी कॉलेज बनाएंगे। मैं आपकी सरकार की तरह झूठी घोषणाएं नहीं करता। अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने नई नर्सिंग पॉलिसी बनाई है। इसके तहत नर्सिंग कॉलेज में 100 बेड का अस्पताल होना चाहिए या 10 किलोमीटर की परिधि में स्थित एनएबीएच प्रमाणित अस्पताल से नर्सिंग कॉलेज अक्रेडिटेड होना चाहिए और उस अस्पताल की क्षमता 100 बिस्तर की होनी चाहिए।
Advertisment
विज ने कहा कि राज्य सरकार 6 जिलों में नर्सिंग कॉलेज खोलने जा रही है जिनका उद्घाटन जल्द ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से करवाया जाएगा। डिप्टी सीएम दुष्यत चौटाला दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 800 एकड़ में मारुति, 100 एकड़ में सुजुकी मोटरसाइकिल कंपनी ने अपना प्लांट लगाने के लिए सरकार के पास आवेदन किया है। इस प्रपोजल को तकनीकी कमेटी अंतिम रूप दे रही है। publive-image
Advertisment
धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक सदन में लाई सरकार धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक को सरकार ने सदन में पेश किया। इस विधेयक पर सदन में खूब हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक रघुवीर कादयान ने विधेयक को प्रति को फाड़ दिया। इसपर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कादियान को पूरे सत्र से निष्कासित कर दिया। स्पीकर ने कहा कि आप पूर्व में खुद स्पीकर रह चुके हैं। आप से ये उम्मीद नहीं की जा सकती। ये सदन का अपमान है। publive-image विधेयक को सदन में लाने पर विपक्ष गुस्से में नजर आया। विपक्ष के हंगामे पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सामने वाली बेंच पर बैठे सभी सदस्य भी धर्म परिवर्तन कर सकते हैं । इस बयान को लेकर कांग्रेस के विधायकों ने जमकर हंगामा किया और वे वेल तक पहुंच गये। इसके बाद सीएम मनोहर लाल ने अपने शब्द वापस लिए धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक पर सीएम ने कहा कि बिल में किसी धर्म का जिक्र नहीं। गलत तरीके से धर्मांतरण को रोकने के लिए सरकार ये बिल लेकर आई है। कोई भी अपनी मर्जी से धर्मांतरण का सकता है। विपक्ष का विरोध इस पर गलत है। सीएम ने पूछा कि क्या कांग्रेस धर्मांतरण के साथ है। धर्मांतरण विधेयक का उद्देश्य गलत को उजागर करना है।
Koo App
विधानसभा में हरियाणा विधिविरुद्ध धर्म परिवर्तन निवारण विधेयक 2022 के पेश होने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि विधेयक में किसी भी धर्म का जिक्र नहीं है। जो काम अब तक छुपकर होता था उसे रोकना इस विधेयक का मकसद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति का बलप्रयोग, धमकी, प्रलोभन, शादी द्वारा या शादी के लिए यानी कपटपूर्ण भावना से धर्म परिवर्तन नहीं होने दिया जाएगा। #Haryana #DIPRHaryana
- DPR Haryana (@diprharyana) 4 Mar 2022
Advertisment
गलत भावना से नहीं होने जिया जाएगा धर्म परिवर्तन धर्मांतरण निवारण विधेयक पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जो काम अब तक छुपकर होता था हमारा मकसद उसे रोकना है। किसी भी व्यक्ति का बलप्रयोग, धमकी,प्रलोभन ,शादी द्वारा या शादी के लिए यानी कपटपूर्ण भावना से धर्म परिवर्तन नहीं होने दिया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति मर्जी से धर्म परिवर्तन करना चाहे तो उसका प्रावधान विधेयक में लिखा है।
Advertisment
Haryana budget, Haryana budget session haryana, haryana news स्पीकर ने कादियान को माफी मांगने के लिए कहा स्पीकर ने विधायक रघुबीर कादियान से माफी मांगने की बात कही। माफी मांगने के बाद ही उनका निष्कासन रद्द किया जाएगा। इस पर कादियान ने कहा कि वे बिल की प्रतियां फाड़ने के लिए माफी नहीं मांगेगे। अगर स्पीकर की भावनाएं आहत हुई है तो माफी मांग लेंगे। शुरू हुआ शून्य काल शून्य काल में किरण चौधरी ने भिवानी-महेंद्रगढ़ में ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मूली , गेहूं और सरसों की फसल ओलावृष्टि से बुरी तरह प्रभावित हुई है। सरकार मूली की फसल का कोई मुआवजा नहीं देती है। मूली की फसल को भी कंप्नसेशन के अंदर डालना चाहिए। किरण ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों से प्रीमियम की वसूली हो रही है, लेकिन उनको राहत नहीं मिलती इसमें बड़ा घोटाला है। डिप्टी CM ने रघुबीर कादियान की ओर से धर्मांतरण निवारण विधेयक की कॉपी सदन में फाड़ने पर कहा कि ये मामला प्रविलेज कमेटी को भेजना चाहिए, रघुबीर कादियान ने कहा कि मुझे चाहे सदन से निकाल दो मैं एक महीने के बाद आप की छाती पर मूंग दलूंगा।
Advertisment
रघुबीर कादियान शेष बैठकों से निलंबित संसदीय कार्य मंत्री ने प्रस्ताव रखा कि रघुबीर कादियान को अनुचित व्यवहार के लिए सदन की शेष बैठकों के लिए निलंबित किया जाए, सदन ने इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सरकार पर साधा निशाना इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सदन में कहा कि काले कानून बनाकर सरकार ने लोगों का विश्वास तोड़ा है। कोरोना काल में सरकार फेल रही है। अभय चौटाला ने आरोप लगाया कि ऐलनाबाद उपचुनाव में पैसे बांटे गए। जेजपी पर निशाना साधते हुए अभय चौटाला ने कहा कि जेजेपी के सारे वादे फेल हो गए। गठबंधन सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए। सरकार अब बुजुर्गों की पेंशन काटने में लगी है । प्रदेश में घोटालों का बोलबाला है। यूक्रेन संकट पर सीएम मनोहर लाल खट्टर का बयान यूक्रेन संकट पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि यूक्रेन में 1815 छात्र पढ़ाई कर रहे थे। 1014 छात्रों की घर वापसी हो गई है। यूक्रेन में 123 छात्र फंसे हुए हैं। 599 सीमावर्ती देशों के बॉर्डर पर हैं। 59 से कोई संपर्क नहीं हो पाया है। 20 छात्र रास्ते में हैं।-
-haryana-news haryana haryana-budget-session haryana-vidhansabha
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment