Uncategorized

आज होगा हरियाणा कैबिनेट का विस्तार, इन दो चेहरों को मंत्रिमंडल में मिली जगह

By Vinod Kumar -- December 28, 2021 12:23 pm -- Updated:December 28, 2021 12:45 pm

चंडीगढ़: हरियाण मंत्रिमंडल का आज विस्तार होगा। हरियाणा मंत्रिमंडल में दो नए चेहरे शामिल किए गए हैं। देबेंद्र बबली और डॉ. कमल गुप्ता को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इन दोनों को मंत्रिमंडल में जगह मिलने के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे।

दोनों के मंत्री बनने के बाद एक बार फिर से हरियाणा मंत्रिमंडल में हिसार और सिरसा लोकसभा क्षेत्र का दबदबा बढ़ा है। कमल गुप्ता अग्रवाल समाज से हैं और बबली जाट समाज से आते हैं।

Haryana cabinet Devendra Babli Kamal Gupta haryana news, हरियाणा कैबिनेट विस्तार, हरियाणा कैबिनेट, देवेंद्र बबली, कमल गुप्ता देवेंद्र बबली-कमल गुप्ता

माना जा रहा है कि नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के साथ ही अन्य मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल होगा। बीजेपी के कोटे के मंत्रियों के विभागों में बड़े फेरबदल की तैयारी है। जजपा कोटे से बनने वाले मंत्री को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के विभागों में से ही एक-दो विभाग दिए जाएंगे।

Haryana Cabinet 1 फाइल फोटो

मंत्रिमंडल विस्तार का खाका खींचने में बीजेपी नेतृत्व लंबे समय से लगा हुआ था। सीएम मनोहर लाल के अलावा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की भी पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से अनेक बार बैठकें हुईं थी। जिस पर मुहर क्रिसमस से पहले लगी थी।

Haryana Cabinet (1) फाइल फोटो

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें है। बीजेपी के पास इस समय 40, जजपा की 10, कांग्रेस 31, हलोपा एक, इनेलो एक और सात निर्दलीय विधायक हैं। हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की सरकार चल रही है। मनोहर लाल खट्टर राज्य के मुख्यमंत्री हैं, तो वहीं दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री हैं। राज्य में गठबंधन की सरकार को करीब दो साल हो चुके हैं। मौजूदा समय में सीएम और डिप्टी सीएम सहित 14 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

  • Share