Sun, Feb 5, 2023
Whatsapp

WIPL Media Rights: महिला आईपीएल से भी मालामाल हुआ BCCI, करोड़ों रुपये में बिका एक मैच

महिला आईपीएल (women indian premier league) के मीडिया राइट्स से बीसीसीआई (board cricket council india) को अरबों रुपये मिले हैं। बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के राइटस viacom18 को बेचे हैं। इस बात की जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्विटर पर एक टवीट के जरिए दी है। Viacom के साथ पांच सालों के लिए मीडिया राइट्स के तहत 951 करोड़ रुपये का करार हुआ है।

Written by  Vinod Kumar -- January 16th 2023 01:19 PM
WIPL Media Rights: महिला आईपीएल से भी मालामाल हुआ BCCI, करोड़ों रुपये में बिका एक मैच

WIPL Media Rights: महिला आईपीएल से भी मालामाल हुआ BCCI, करोड़ों रुपये में बिका एक मैच

WIPL Media Rights: आईपीएल पूरे विश्व में सबसे बड़ी और मंहगी लीग है। आईपीएल से बीसीसीआई (BCCI) को मोटी रकम मिलती है। आईपीएल की आपार सफलता के बाद बीसीसीआई ने महिला आईपीएल (women indian premier league) करवाने का निर्णय लिया था। महिला आईपीएल से भी दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई मालामाल हो गया है। महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) के मीडिया राइट्स से बीसीसीआई (board cricket council india)  को अरबों रुपये मिले हैं।

बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के राइटस viacom18 को बेचे हैं। इस बात की जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्विटर पर एक टवीट के जरिए दी है। Viacom के साथ पांच सालों के लिए मीडिया राइट्स के तहत 951 करोड़ रुपये का करार हुआ है। मीडिया राइट्स पांच सालों के लिए बेचे गए हैं। यानी 2023 से 2027 तक महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स viacom18 के पास ही रहेंगे। करार के मुताबिक हर एक मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये होगी।


इससे पहले पुरुष आईपीएल 2023-27 के मीडिया राइट्स कुल 48,390 करोड़ रुपये में बिके थे। महिला IPL मीडिया राइट्स के लिए टेंडर 16 जनवरी को ही ओपन किे गए थे। राइट्स की खरीदने की रेस में Viacom के साथ-साथ जी, सोनी और डिज्नी स्टार भी शामिल थे, लेकिन  Viacom ने सभी को पछाड़ कर इसके प्रसारण के राइटस हासिल कर लिए हैं।  

बीसीसीआई ने अब महिला आईपीएल की टीमों को चुनने की कवायद भी शुरू कर दी है। 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा होनी है। बोर्ड ने इसके लिए 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। वहीं, आईपीएल की 10 में से आठ फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। बीसीसीआई महिला आईपीएल के लिए फरवरी में ऑक्‍शन करवा सकता है। चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस सहित कई फ्रेंचाइजी बोली लगाने को तैयार हैं।

महिला आईपीएल के पहले सीजन में पांच टीमें खेलेंगी। पहला सीजन मार्च में आयोजित होगा। ऑक्‍शन के लिए खिलाड़ियों को 26 जनवरी की शाम 5 बजे तक अपना नाम रजिस्टर करवाना होगा। ऑक्शन के लिए कैप्ड और अनकैप्ड दोनों तरह के प्‍लेयर्स अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं। खिलाड़ियों को 26 जनवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।


- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...