Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

मार्च महीने में बारिश ने मचाई तबाही, बारिश और ओलों से फसलें बर्बाद, किसानों को भारी नुकसान

पिछले कुछ दिनों देश में लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। सबसे ज्यादा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में बारिश के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

Written by  Rahul Rana -- March 25th 2023 01:10 PM
मार्च महीने में बारिश ने मचाई तबाही, बारिश और ओलों से फसलें बर्बाद, किसानों को भारी नुकसान

मार्च महीने में बारिश ने मचाई तबाही, बारिश और ओलों से फसलें बर्बाद, किसानों को भारी नुकसान

ब्यूरो: मार्च का महीना खत्म खत्म होने वाला है। लेकिन बारिश ने देश के साथ-साथ प्रदेश में आफत मचा रखी है। बीते शुक्रवार को भी पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में जमकर बारिश हुई। जिसके कारण किसानों की फसल लगातार खराब हो रही है। बारिश के साथ - साथ तेज हवा और ओले भी पढ़ रहें हैं। जिससे गेहूं की फसल जो पकने वाली है वह लगातार खराब होती जा रही है। 

यह भी पढ़े 


https://www.ptcnews.tv/hindi-news/navratras-celebrated-in-shaktipeeth-jawalamukhi-mandir-721921

पंजाब,हरियाणा, हिमाचल में हुआ ज्यादा नुकसान 

लगातार हो रही बारिश के चलते सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को हुआ है। भारी बारिश से सारी फसल खराब हो गई है। कृषि विशेषज्ञों की माने तो जिस भी फसल पर ओले पड़ते है उसमें सबसे अधिक नुकसान होता है। वहीं दूसरी तरफ अगर फसल पानी में डूब जाए तो दाना पूरी तरह खराब हो जाता है। 

किसान मांग रहे मुआवजा

बारिश के कारण एक तरफ जहां किसानों की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं तो वहीं दूसरी तरफ किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। किसानों का कहना है कि उनकी फसल को बारिश के कारण बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है। इसलिए वह चाहते हैं कि सरकार उन्हें मुआवजा दें। हालांकि हरियाणा सरकार ने यह ऐलान कर दिया है कि किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। 

26 मार्च से मौसम रहेगा साफ 

एक तरफ जहां बारिश अपनी कहर बरपा रही है तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग की माने तो कल यानि 26 मार्च से मौसम साफ रहने की उम्मीद है। इससे लोगों को राहत मिलने वाली है। ऐसे में अब कयास यह लगाए जा रहें हैं कि मौसम साफ होने के बाद किसान चैन की सांस ले सकते हैं। 

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...