Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

Himachal operation: मंडी बांध में फंसे 10 लोगों को सुबह 3 बजे तक निकाला गया सुरक्षित, आधी रात तक चला ऑपरेशन

लगातार बारिश के कारण पानी का स्तर बढ़ने से एक नाव मंडी के कोल बांध जलाशय में फंस गई।

Written by  Rahul Rana -- August 21st 2023 11:26 AM
Himachal operation: मंडी बांध में फंसे 10 लोगों को सुबह 3 बजे तक निकाला गया सुरक्षित, आधी रात तक चला ऑपरेशन

Himachal operation: मंडी बांध में फंसे 10 लोगों को सुबह 3 बजे तक निकाला गया सुरक्षित, आधी रात तक चला ऑपरेशन

ब्यूरो : बचाव अभियान ने रात भर में हिमाचल प्रदेश के एक जलाशय में फंसे दस लोगों को सफलतापूर्वक बचा लिया। अधिकारियों ने अपनी इस परेशानी का कारण मंडी के कोल बांध जलाशय में एक नाव का फंस जाना बताया। लगातार बारिश के कारण जल स्तर में अचानक वृद्धि, इस दुखद घटना के पीछे का कारण थी।


बीते कल भारी बारिश के कारण नाव कोल बांध जलाशय में फंस गई। जिससे उसमें सवार लोग फंस गए और अधिकारियों को तत्काल प्रतिक्रिया देनी पड़ी। जलाशय की चपेट में आए दस लोगों में से पांच की पहचान वन विभाग के कर्मचारियों के रूप में की गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस को खतरनाक स्थिति के बारे में सूचित किया, जिसके बाद राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को घटनास्थल पर भेजा गया।

हिमाचल प्रदेश राज्य ने विनाशकारी मानसून के मौसम का अनुभव किया है। जिससे बारिश से संबंधित कई त्रासदियों का सामना करना पड़ा है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या दुखद रूप से 338 लोगों तक पहुंच गई है और 38 लोग अभी भी लापता हैं।

लगातार हो रही भारी बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने और बाढ़ की एक श्रृंखला हुई है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य भर में व्यापक विनाश हुआ है। अभूतपूर्व स्थिति के जवाब में, हिमाचल प्रदेश सरकार ने आधिकारिक तौर पर पूरे क्षेत्र को "प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र" के रूप में नामित किया है।

इन मौसम-प्रेरित आपदाओं के परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान भी बढ़ गया है। राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत हालिया आंकड़ों से 24 जून के बाद से ₹8,014.61 करोड़ की भारी वित्तीय क्षति का संकेत मिला है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है, जिससे आने वाले दिनों के लिए मौसम कार्यालय द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट, जिसे "बेहद प्रतिकूल" मौसम की अधिसूचना के रूप में जाना जाता है, सड़क और रेल बंद होने, बिजली आपूर्ति में रुकावट और सामान्य आवागमन जटिलताओं जैसे विघटनकारी प्रभावों की संभावना रखता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि हिमाचल प्रदेश इस अलर्ट स्थिति के तहत रहेगा, जिसमें 22, 23 और 24 अगस्त को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है।

चूंकि हिमाचल प्रदेश लगातार बारिश के परिणामों और उससे उत्पन्न चुनौतियों से जूझ रहा है, ऐसे में इसके निवासियों का लचीलापन और बचाव टीमों के ठोस प्रयास इस अशांत समय से निपटने के लिए महत्वपूर्ण बने हुए हैं। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...