Fri, Jan 27, 2023
Whatsapp

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज Ganga Vilas को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मिलेंगी 5 स्टार सुविधाएं

PM Modi Launch Ganga Vilas: पीएम मोदी ने वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच यात्रा करने वाले रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas Cruise) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 'दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज गंगा विलास में 36 पर्यटक एक साथ सफर कर सकते हैं। पहले सफर में वाराणसी से स्विट्जरलैंड के कुल 32 पर्यटक यात्रा करेंगे।

Written by  Vinod Kumar -- January 13th 2023 12:55 PM -- Updated: January 13th 2023 12:58 PM
दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज Ganga Vilas को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मिलेंगी 5 स्टार सुविधाएं

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज Ganga Vilas को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, मिलेंगी 5 स्टार सुविधाएं

PM Modi Launch  Ganga Vilas: पीएम मोदी ने वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच यात्रा करने वाले रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास ( Ganga Vilas Cruise) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 'एमवी गंगा विलास' सबसे लंबा रिवर क्रूज है। उद्घाटन के दौरान रविदास घाट पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे।

असम के सीएम हेमंत सरमा और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी वर्चुअली इस इवेंट में जुड़े। पीएम मोदी ने गंगा विलास क्रूज को लॉन्च करने के बाद व‍िदेशी यात्रियों को बधाई दी। उन्होंने कहा, 'गंगा हमारे लिए सिर्फ नदी की जलधारा नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से ही हमारे लिए तप-तपस्वियों की साक्षी है। मां गंगा ने हम भारतीयों को हमेशा से पोषित और प्रेरित किया है। इस क्रूज में सवार विदेशी टूरिस्ट साथियों से कहूंगा कि भारत के पास सब कुछ है। इंडिया को शब्दों में डिफाइन नहीं किया जा सकता है। इंडिया को अनुभव किया जा सकता है। 


दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज गंगा विलास में 36 पर्यटक एक साथ सफर कर सकते हैं। पहले सफर में वाराणसी से स्विट्जरलैंड के कुल 32 पर्यटक यात्रा करेंगे। यह 52 दिन में करीब 3200 किमी की दूरी तय कर डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। गंगा विलास अपनी यात्रा के दौरान वाराणसी और गाजीपुर होते हुए बक्सर से पटना, मुंगेर और भागलपुर की सुल्तानपुर, बंगाल से बांग्लादेश पहुंचेगा। गंगा विलास बांग्लादेश में 15 दिन रहेगा और उसके बाद गुवाहाटी से भारत में प्रवेश करते हुए डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। यात्रा के दौरान अलग-अलग शहरों में गंगा विलास 50 जगहों पर रुकेगा।

गंगा विलास रिवर क्रूज में ओपन स्‍पेस, बालकनी, रेस्टोरेंट रूम और स्‍टडी रूम है। एसी एंटरटेनमेंट रूम, स्‍पा सुविधा से लैस सैलून और तीन सनडेक हैं। कॉन्टिनेंटल और इंडियन फूड के साथ बफे काउंटर हैं। ऊपरी डेक में रियल टीक स्टीमर कुर्सियों और कॉफी टेबल के साथ एक बार भी बना है। इस क्रूज में 18 लग्जरी सूट्स बनाए गए हैं, इनमे दो लोग रह सकते हैं। इन लग्जरी सूट्स को रॉयल लुक देने के साथ चमक-धमक को कम रखते हुए फ्यूचरिस्टिक लुक दिया गया है। 

बनारस से डिब्रूगढ़ तक की यात्रा का प्रति यात्री खर्च 13 लाख रुपये है। वहीं, कोलकाता से बनारस तक के 12 दिन की यात्रा का पैकेज 4 लाख 37 हजार रुपये है। चार दिन के इनक्रेडिबल बनारस पैकेज की कीमत 1 लाख 12 हजार रुपये है। इस रिवर क्रूज को अंतारा लग्जरी रिवर क्रूजेज और जेएम बख्शी रिवर क्रूजेज प्राइवेट कंपिनयां सरकार के साथ मिलकर संचालित करेंगी। अंतरा क्रूज की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके सभी पैकेज की कीमत बताई गई है।  


- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...