adv-img
खेल

टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद सेलेक्टर्स पर गिरी गाज, आधे कार्यकाल में ही हुई छुट्टी

By Atul Verma -- November 19th 2022 12:26 PM -- Updated: November 19th 2022 02:29 PM
टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद सेलेक्टर्स पर गिरी गाज, आधे कार्यकाल में ही हुई छुट्टी

टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार और कई खिलाड़ियों के चयन को लेकर उठे सवालों के बीच चेतन शर्मा की अगुवाई वाली भारत की सीनियर सेलेक्टर्स कमेटी को बीसीसीआई ने बर्खास्त कर दिया है। अक्बटूर महीने में बीसीसीआई के निर्विरोध अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद रोजर बिन्नी के नेतृत्व वाले बीसीसीआई प्रशासन का ये पहला बड़ा फैसला है। वहीं बीसीसीआई ने एक प्रेस नोट जारी कर बताया कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के 5 पदों के लिए नए आवेदन मंगवा रहा है और आवेदन करने आखिरी तारीख 28 नवंबर रखी गई है।

आधे कार्यकाल में ही हो गई चयनकर्ताओं की छुट्टी

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ही चयनकर्ताओं ने अक्टूबर के बीच में न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश दौरे के लिए एकसाथ टीमों का ऐलान किया। वहीं एकसाथ 2 अलग-अलग दौरों के लिए टीमों के ऐलान करने का फ़ैसला अचरज भरा नजर आया। बर्खास्त की गई चयन समिति में सिर्फ मोहंती ही ऐसे सदस्य थे, जिनका कार्यकाल समाप्ति की ओर था, लेकिन बाकी तीनों चयनकर्ताओं ने अपने 4 साल के कार्यकाल का आधा कार्यकाल ही पूरा किया था।

2021 और 2022 का वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई टीम इंडिया

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति में कुल 4 सदस्य थे। इसमें चेतन शर्मा (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्व क्षेत्र) से थे और कुछ का चयन साल 2020, तो कुछ का साल 2021 में हुआ था, लेकिन चेतन शर्मा की अगुआई में चुनी गई टीम 2021 के बाद 2022 में भी चैंपियन नहीं बन पाई।

60 की उम्र तक वालों को ही मिलेगा मौका- जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि नई राष्ट्रीय चयन समिति के लिए पूर्व खिलाड़ियों से आवेदन मांगे हैं, हालांकि तकनीकी तौर पर चयनकर्ताओं के पद के लिए सभी दोबारा आवेदन करने के योग्य हैं। उन्होंने कहा कि आवेदकों के लिए प्रवेश पाने का मापदंड रखा गया है और शर्तों के अनुसार पूर्व खिलाड़ी की उम्र 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जय शाह ने कहा कि 7 टेस्ट मैच खेलने वाला या फिर 30 मैच बतौर फर्स्ट क्लास क्रिकेट या 10 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाला या फिर 20 मैच बतौर फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाला पूर्व खिलाड़ी आवेदन कर सकता है। जय शाह ने बताया कि नई राष्ट्रीय चयन समिति के लिए वो ही आवेदन करे, जिसने कम से कम 5 साल पहले संन्यास लिया हो। वहीं आवेदनों की छंटनी के बाद आवेदकों का इंटरव्यू लिया जाएगा।

- PTC NEWS

adv-img
  • Share